भांग माफिया पर हुई ऐसी कार्रवाई, पूर्व में मिली थी कई शिकायत
भांग माफिया पर हुई ऐसी कार्रवाई, पूर्व में मिली थी कई शिकायत
Share:

इंदौर/ब्यूरो। कलेक्टर ने भांग माफिया मो. मुजाहिद खान उर्फ मंजूर भांगवाला पर लगाई रासुका, गिरफ्तार कर जेल भेजा। कलेक्टर मनीष सिंह ने इंदौर के भांग माफिया मो. मुजाहिद खान उर्फ मंजूर भांगवाला पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की कार्रवाई की है। इसके बाद भांगवाला को शुक्रवार को उसके देवास स्थित निवास से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और जेल भेज दिया।

वहीं इंदौर के अवैध भांग के निर्माताओं की जांच करने के लिए भी कलेक्टर ने आदेश दिए हैं। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि बीते कई वर्षों से भांग के व्यापार में आरोपि मंजूर भांगवाला माफिया के रूप में कार्य कर रहा था। वह कई वर्षों से आबकारी विभाग से भांग की 28 दुकानों का ठेका प्राप्त कर उन्हें संचालित कर रहा था। अपने अवैध तंत्र से भांग की स्मगलिंग कर उसे मुनक्का व्यापारियों को बेचने की शिकायतें लगातार जिला प्रशासन एवं पुलिस को मिल रही थी। इसके बाद उसकी सभी 28 लाइसेंसी दुकानों के ठेके निरस्त कर दिए गए थे। कलेक्टर ने बताया कि इंदौर जिले में लगभग 17 मुनक्का निर्माता हैं।

आपको बता दे की आयुष एवं आबकारी विभाग से औषधि बनाने के लिए अनुमति प्राप्त है। किन्तु यह भी शिकायतें आ रही थीं कि मुनक्का निर्माता स्वीकृत औषधि फार्मूले के तहत मुनक्का न बनाकर उसमें नशे के लिए अत्याधिक मात्रा में स्मगलिंग की हुई सस्ती भांग एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री डालकर मुनक्का को एक नशे की वस्तु के रूप में बाजार में बेच रहे हैं। इसकी जांच भी आबकारी विभाग द्वारा की जा रही है। बड़ी मात्रा में होता है मुनक्का का उत्पादन - उल्लेखनीय है कि इंदौर में बडे़ मुनक्का निर्माता जैसे सनन, मस्तान, काला घोड़ा, माहेश्वरी आदि बड़ी मात्रा में मुनक्का का उत्पादन करते है। उस मात्रा में औषधि फार्मूले के तहत लगने वाली भांग को वे भांग की लाइसेंस दुकानों से क्रय करते थे या आरोपित मंजूर भांगवाला द्वारा अवैध रूप से लाई जा रही भांग का इस्तेमाल करते थे, इसकी भी जांच की जा रही है

VIDEO! कथा वाचक हेमेन्द्रानन्द जी से जानिए 'नर्मदा पुराण' का महत्व

इंदौर में होने जा रहा है यह बड़ा आयोजन, तारीखों का हुआ ऐलान

महिला मास्टर माइंड पुलिस की गिरफ्त में, इस मशहूर कंपनी में किया था घोटाला

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -