किसानों की बढ़ेगी मुश्किलें! इस राज्य में होने वाला है टिड्डियों के 'अटैक'
किसानों की बढ़ेगी मुश्किलें! इस राज्य में होने वाला है टिड्डियों के 'अटैक'
Share:

बीकानेर: रेगिस्तानी क्षेत्र में एक बार फिर से टिड्डियों का संकट मंडराने लगा है। हाल ही के सर्वे में बीकानेर जिले के सुरधना में टिड्डियों को देखा गया है। टिड्डी विभाग का दावा है कि सर्वे में मिली टिड्डी का घनत्व कम है। वर्ष 2019 - 20 में पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने राजस्थान सहित देश के अलग- अलग भागों में खूब तबाही मचाई थी।

राजस्थान में इस वर्ष ठीक-ठाक वर्षा हुई है। बाड़मेर से लगाकर बीकानेर तक निरंतर वर्षा का दौर जारी है। पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्रों में नमी है। यह टिड्डियों के लिए अनुकूल परिस्थिति माना जाता है। हालातों को देखते हुए टिड्डी विभाग की तरफ से महीने में दो बार बाड़मेर सहित राजस्थान एवं गुजरात के कई जिलों का सर्वे करवाया जा रहा है। इसी सर्वे में बीकानेर में व्यस्क टिड्डियां सक्रिय देखी गई हैं। टिड्डी विभाग बाड़मेर के प्रमुख डॉ। विरेन्द्र कुमार के अनुसार, राजस्थान एवं गुजरात के अंदर टिड्डी का 10 जिलों में सर्वे का काम चल रहा है। अभी बीकानेर के एक गांव में दस या 15 व्यस्क टिड्डी देखने को मिली है। कोई चिंता की बात नहीं है। हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

प्राप्त खबर के मुताबिक, 2019 और 20 में पाकिस्तान से राजस्थान और गुजरात के कई जिलों में प्रवेश कर आई टिड्डी ने राजस्थान एवं गुजरात के कई क्षेत्रों में खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया था। इससे हजारों किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ था। एक आंकड़े के अनुसार, टिड्डी विभाग की तरफ से 6000 हेक्टेयर में उस वक़्त स्प्रे किया गया था।

अंजू के पाकिस्तान जाने के मामले की जांच करेगी MP पुलिस की स्पेशल ब्रांच, नरोत्तम मिश्रा ने दिए निर्देश

'ये एकलौता मामला नहीं, और भी होंगे..', मणिपुर परेड केस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी पूरी रिपोर्ट

'सूर्यकुमार खुद स्वीकार करेंगे कि ODI क्रिकेट में..', SKY को लेकर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -