आखिरकार सरकार ने  डेटा संरक्षण विधेयक को वापिस  क्यों  लिया?
आखिरकार सरकार ने डेटा संरक्षण विधेयक को वापिस क्यों लिया?
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने गुरुवार को कहा कि व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 को वापस लिया जा रहा है ताकि नए, अधिक प्रतिबंधात्मक कानूनों के लिए रास्ता बनाया जा सके जो तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी दुनिया के साथ बने रहेंगे।

उन्होंने कहा कि संसद की संयुक्त समिति ने 99 धाराओं वाले विधेयक में 81 बदलावों की सिफारिश की, जिससे यह सुझाव दिया गया कि विधेयक को पूरी तरह से फिर से लिखा जाए।

पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2019 को सरकार ने बुधवार को वापस ले लिया। डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक  व्यापक कानूनी ढांचा बनाने के लिए संसद की संयुक्त समिति ने जिन कई संशोधनों की सिफारिश की है, उनके प्रकाश में, सरकार ने नए कानून को तैयार करने का फैसला किया है।

 मंत्री ने कहा कि संयुक् त संसदीय समिति की सिफारिशें विधेयक को पूरी तरह से फिर से लिखने जैसी थीं। "संयुक्त संसदीय समिति का काम काफी गहन था। उन्होंने बड़ी संख्या में इच्छुक पार्टियों से परामर्श किया। इसके बाद, संसद की संयुक्त समिति ने एक अत्यधिक गहन रिपोर्ट जारी की, जिसमें 99 वर्गों के साथ एक उपाय में, 81 संशोधनों का सुझाव दिया गया था, प्रभावी रूप से पूरे दस्तावेज को फिर से लिखा गया था। इसके अलावा संशोधन, समिति ने लगभग 12 प्रमुख प्रस्ताव प्रदान किए" वैष्णव ने कहा।

उन्होंने कहा कि तेजी से आगे बढ़ती प्रौद्योगिकी के साथ समायोजन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक नया, समसामयिक और आधुनिक कानूनी ढांचा तैयार करने के लिए पुराने विधेयक को रद्द करना महत् वपूर्ण है।

"पुराने विधेयक को वापस लिया जाना चाहिए ताकि हम एक संपीड़न विधेयक बना सकें, और जल्द ही एक नया विधेयक जारी किया जाएगा। हमें अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार को देखते हुए एक बहुत ही वर्तमान और समकालीन कानूनी ढांचे की आवश्यकता है और तकनीकी परिदृश्य कितनी जल्दी विकसित हो रहा है। वर्तमान में, लोगों को डेटा का उपयोग करने का मुख्य तरीका दूरसंचार के माध्यम से है, "उन्होंने समझाया।
केंद्रीय मंत्री के अनुसार, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक इसका एक घटक होगा, जिन्होंने कहा कि सरकार इस पर काम कर रही है। इस प्रकार, कानूनी प्रणाली को अद्यतन किया जा रहा है।

नेशनल हेराल्ड: ED की कार्रवाई से आगबबूला कांग्रेस, सड़क से संसद तक हंगामा जारी

दिल्ली पर कोरोना और मंकीपॉक्स का डबल अटैक, एक मरीज की मौत

Ind Vs WI: फ्लोरिडा में ही होंगे T20 सीरीज के अंतिम दो मैच, ख़त्म हुई वीज़ा की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -