रास्ते के निर्माण के लिए हो रही थी खुदाई तभी मिला कुछ ऐसा की उड़ गए हर किसी के होश
रास्ते के निर्माण के लिए हो रही थी खुदाई तभी मिला कुछ ऐसा की उड़ गए हर किसी के होश
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में पुराना किला में जारी खुदाई चर्चा में बनी हुई है, इसी बीच राजधानी में एक और प्राचीन धरोहर खुदाई में सामने आ चुकी है. ये 700 साल पुरानी सुरंग है जो खिलजी के वक़्त से जुड़ी है और खिलजी की ही सुरंग बोली जा रही है. ASI ने इस सुरंग के मिलने की पुष्टि की है. दिल्ली के सिरी फोर्ट चिल्ड्रन म्यूजियम के सामने खुदाई करते हुए ये सुरंग सामने आई है. जिसके नीचे रास्ता और तहखाना होने के कई अनुमान भी लगाए जा रहे है. ASI इसके इतिहास की और जानकारी जुटा रहा है. 

सड़क बनाने के लिए हो रही थी खुदाई: दिल्ली के सिरी फोर्ट चिल्ड्रन म्यूजियम के सामने खुदाई अब भी चल रही है. इसी बीच इस कार्य में जुटे लोगों को एक छोटी सुरंग दिखाई दी. लगभग 2 माह पहले चिल्ड्रन म्यूजियम के सामने रास्ता भी बनाया जाने वाला था. रास्ते के लिए म्यूजियम के आगे एक नंदी की पहाड़ी देखने के लिए मिली, जिसे तोड़कर सड़क निर्माण हो रहा था. जैसे-जैसे खुदाई की गई वैसे वैसे नंदी की पहाड़ी के नीचे एक छुपी हुई सुरंग दिखाई दी. इसके बारे में आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को भी जानकारी दी. सुरंग के बारे में पता चलते ही ASI ने  म्यूजियम के सामने चल रहे काम को तुरंत रोक दिया और फिर सुरंग के बारे में पता लगाना शुरू कर दिया.

खिलजी वंश के समय की है ये सुरंग: आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का बोलना है कि यह सुरंग 13वीं शताब्दी यानी खिलजी वंश के समय की है. फिलहाल ASI ने इस सुरंग की खुदाई पर कुछ वक़्त के लिए रोक भी लगाई जा चुकी है. इस गुप्त सुरंग के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पर आगे और रिसर्च की जाने वाली है. पता लगाया जाएगा कि यह सुरंग कितनी लंबी, कितनी गहरी है. साथ ही जिसमे कहां से कहां तक का रास्ता है. खिलजी के वक़्त की इस सुरंग का क्या राज है, और यह तब क्यों बनवाई गई रही होगी.

Viral Video: खचाखच भरी मेट्रो में लड़की ने किया डांस!:  फोटोज में सुरंग को देखें तो सुरंग का आगे का हिस्सा अब तक की गई खुदाई में दिखाई दे रहा है. सुरंग को इतना बड़ा बनाया गया है कि कोई भी व्यक्ति आसानी से जिसमे प्रवेश कर पाएंगे. इसके नीचे मिट्टी है और अभी आगे की खुदाई में पता चलेगा यह कोई रास्ता है या नीचे कोई तहखाना हो सकता है.

चिल्ड्रन म्यूजियम दिखने आए लोग इस गुप्त सुरंग को भी देख सकते हैं: दिल्ली में कईं ऐसी इमारतें हैं जिनका अपना एक पुराना इतिहास बताया जा रहा है. धीरे-धीरे समय के साथ कुछ ऐसी चीजें सामने आ ही जाती है जो कई वर्षों का इतिहास अपने साथ जमीन के नीचे दफन किए हुई थीं. सिरी फोर्ट में मिली सुरंग ऐतिहासिक इमारत और गुफाओं में से एक है. जो भी लोग चिल्ड्रन म्यूजियम घूमने और देखने आएंगे वह इस सुरंग को भी आसानी से देख पाएंगे.

मोदी-योगी की तारीफ पर भड़का ड्राइवर, सरेआम कर डाली हत्या

चेतावनी के बाद भी समुद्र में नहाने गए 6 लड़के...4 गायब

Twitter Co-founder का दावा, कहा- "किसान आंदोलन के दौरान कई अकाउंट..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -