'ऑपरेशन अजय' के तहत इजराइल से चौथी उड़ान भारत पहुंची, 274 भारतीय पहुंचे दिल्ली
'ऑपरेशन अजय' के तहत इजराइल से चौथी उड़ान भारत पहुंची, 274 भारतीय पहुंचे दिल्ली
Share:

 नई दिल्ली: इज़राइल-हमास संघर्ष के मद्देनजर, शनिवार को घर लौटने के इच्छुक 274 भारतीय नागरिकों को लेकर एक दूसरी विशेष उड़ान इज़राइल से रवाना हुई। 12 अक्टूबर को 'ऑपरेशन अजय' शुरू होने के बाद से यह चौथी उड़ान है, जिसका उद्देश्य 7 अक्टूबर को गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायली शहरों पर किए गए हालिया हमलों के बीच भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी की सुविधा प्रदान करना है।

तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने पहले घोषणा की थी कि शनिवार को बेन गुरियन हवाई अड्डे से दो विशेष उड़ानें संचालित होंगी। पहली उड़ान स्थानीय समयानुसार शाम 5:40 बजे के आसपास रवाना हुई, और 274 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान स्थानीय समयानुसार रात 11:45 बजे रवाना हुई। 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा समूह स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 5:40 बजे (8:10 बजे IST) घर के लिए रवाना हुआ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर साझा किया, "#ऑपरेशनअजय आगे बढ़ रहा है। 197 और यात्री भारत वापस आ रहे हैं।"

 

इज़राइल में भारतीय दूतावास ने #ऑपरेशनअजय के हिस्से के रूप में वापस लौटने के इच्छुक भारतीय नागरिकों से संलग्न यात्रा फॉर्म को पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने दिशानिर्देश भी जारी किए, जिसमें उल्लेख किया गया कि यात्रा स्लॉट 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर आवंटित किए जाएंगे, और जो लोग पुष्टि के बाद नहीं आएंगे या यात्रा करने से इनकार करेंगे उन्हें कतार में पीछे ले जाया जाएगा। राजदूत संजीव सिंगला ने आश्वस्त किया, "इजरायल में हमारे उन सभी नागरिकों की सुविधा के लिए दूतावास चौबीसों घंटे काम कर रहा है जो वहां से जाना चाहते हैं। हम सभी से शांत रहने का आग्रह करते हैं।"

भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए पंजीकरण अभियान के बाद यात्रियों का चयन "पहले आओ, पहले पाओ" के आधार पर किया जाता है। भारत सरकार उनकी वापसी की लागत वहन कर रही है। इज़राइल से पहली चार्टर उड़ान गुरुवार को 212 लोगों को लेकर आई और 235 भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था शुक्रवार को लौटा। कुल मिलाकर अब तक 918 भारतीय नागरिकों को इजराइल से निकाला जा चुका है।

देखभाल करने वालों, छात्रों, आईटी पेशेवरों और हीरा व्यापारियों सहित लगभग 18,000 भारतीय नागरिक इज़राइल में रहते हैं और काम करते हैं। भारतीय नागरिकों का स्वैच्छिक प्रस्थान तब आवश्यक हो गया जब गाजा पट्टी में हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को भूमि, वायु और समुद्र द्वारा इजरायल पर एक महत्वपूर्ण हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप इजरायल में 1,300 से अधिक लोग हताहत हुए और इजरायल के कारण गाजा में कम से कम 1,900 लोग हताहत हुए। जवाबी हवाई हमले। शनिवार को, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में "समन्वित" हमले के लिए अपनी तैयारी की घोषणा की, जिसमें वायु, जमीन और नौसेना बल शामिल थे।

महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर भीषण टक्कर, 12 लोगों की मौत, 23 घायल

छिंदवाड़ा से ताल ठोकेंगे कमलनाथ, दिग्विजय के बेटे को भी टिकेट, MP-CG के लिए कांग्रेस की सूची जारी

'मुस्लिमों की भावना आहत हो रही..', इजराइल-हमास युद्ध पर बोले हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -