शैक्षणिक संस्थानों में दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 5% कोटा सुनिश्चित करें - हाई कोर्ट का दिल्ली सरकार को निर्देश
शैक्षणिक संस्थानों में दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 5% कोटा सुनिश्चित करें - हाई कोर्ट का दिल्ली सरकार को निर्देश
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रदेश सरकार से सभी शैक्षणिक संस्थानों में विशेष रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने और विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम के आदेश का पालन करने को कहा है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली पीठ ने गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से कानून के अनुसार विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए सीटें आरक्षित करने को भी कहा।

बता दें कि, अदालत का आदेश एक जनहित याचिका पर आया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि प्रतिवादी विश्वविद्यालय विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों का पालन करते हुए विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को पांच प्रतिशत आरक्षण प्रदान नहीं कर रहा है। पीठ में न्यायमूर्ति सौरभ बनर्जी भी शामिल थे। यह देखा गया कि विश्वविद्यालय सभी पाठ्यक्रमों में विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को पांच प्रतिशत कोटा प्रदान कर रहा है और कोई और आदेश पारित करने की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, इसमें कहा गया है कि दिल्ली सरकार और विश्वविद्यालय "विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों की सभी श्रेणियों को आरक्षण प्रदान करके विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए सीटें भरने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे"। अदालत ने कहा, "विश्वविद्यालय, साथ ही राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में, RPWD अधिनियम के तहत क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले वैधानिक प्रावधानों का पालन किया जाए और विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को 5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाए।" अपने हालिया आदेश में. मई में, अदालत ने एक अंतरिम आदेश पारित कर विश्वविद्यालय को वर्तमान शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए विशेष रूप से विकलांग उम्मीदवारों को आरक्षण प्रदान करने का निर्देश दिया।

याचिकाकर्ता - जस्टिस फॉर ऑल, (NGO) - ने तर्क दिया था कि विश्वविद्यालय, अधिनियम के तहत पांच प्रतिशत कोटा प्रदान करने के बजाय उम्मीदवारों को केवल तीन प्रतिशत कोटा प्रदान कर रहा था। याचिकाकर्ता ने बाद में एक अवमानना ​​आवेदन दायर किया और आरोप लगाया कि अंतरिम आदेश लागू नहीं किया जा रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा एक हलफनामा दायर करने और "स्पष्ट रूप से कहा गया" कि वह विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को पांच प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर रहा था, जिसके बाद अदालत ने कार्यवाही बंद कर दी।

'पीएम मोदी के विज़न को आगे ले जाने का प्रयास करूँगा..', भाजपा में महासचिव बनने पर बोले अनिल एंटोनी

मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस को 'एक्सपोज़' करने की तैयारी में भाजपा, पलटवार के लिए बनाया ये प्लान

'भोलेनाथ की कृपा..', अमरनाथ यात्रा के लिए अमेरिका से आए 2 भक्त, पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -