'भोलेनाथ की कृपा..', अमरनाथ यात्रा के लिए अमेरिका से आए 2 भक्त, पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र
'भोलेनाथ की कृपा..', अमरनाथ यात्रा के लिए अमेरिका से आए 2 भक्त, पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र
Share:

श्रीनगर: कश्मीर में चल रही वार्षिक अमरनाथ यात्रा के बीच, हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के कैलिफोर्निया से दो विदेशी नागरिकों की भागीदारी के साथ आध्यात्मिकता की असीम प्रकृति का एक बेहतरीन उदाहरण सामने आया था। स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं से प्रेरित ये व्यक्ति अपने चार दशकों से भी अधिक समय से संजोए हुए सपने को पूरा करने के लिए पवित्र गुफा की यात्रा पर निकले हैं।
 
अब, उनकी पवित्र यात्रा का उल्लेख रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक मन की बात शो में किया गया। मन की बात के 103वें एपिसोड के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, 'दुनिया भर से लोग हमारे तीर्थस्थलों पर आ रहे हैं। मुझे ऐसे दो अमेरिकी दोस्तों के बारे में पता चला जो कैलिफोर्निया से अमरनाथ यात्रा के लिए आए थे। कैलिफ़ोर्निया के इन तीर्थयात्रियों द्वारा अनुभव की गई अत्यंत खुशी और उल्लास को शब्दों में व्यक्त करना कठिन है। जैसे ही वे भगवान शिव के बर्फ के लिंगम के सामने विस्मय में खड़े होते हैं, उनके दिल इस पवित्र स्थान पर उपस्थित होने के अवसर के लिए कृतज्ञता से भर जाते हैं।

 

USA के तीर्थयात्रियों में से एक ने कहा, "यह असंभव लग रहा था और यहां आना एक सपना था। लेकिन भोलेनाथ की कृपा से, सब कुछ एक साथ आया और हम यहां हैं। हम बता नहीं सकते कि हमें कैसा महसूस हो रहा है।" बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में दो लोगों का एक वीडियो सामने आया था। भगवा वस्त्र पहने हुए एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जाता है, “हमने इस यात्रा पर आने का कई वर्षों से सपना देखा है। हम अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक मंदिर और आश्रम में रहते हैं। कई वर्षों से, हमने यहां आने का सपना देखा था और हम लगभग हर दिन यूट्यूब पर आरती का वीडियो देखते थे।''

उन्होंने कहा कि यह वर्णन करना असंभव है कि अमरनाथ आकर वे कैसा महसूस कर रहे हैं और कृतज्ञता का अहसास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे श्री रामकृष्ण परमहंस और स्वामी विवेकानन्द के भक्त हैं। एक व्यक्ति ने कहा, "स्वामी विवेकानन्द कश्मीर आए और अमरनाथ के दर्शन किए और उन्हें यहां एक अनोखा अनुभव हुआ।" उनके लिए, यह तीर्थयात्रा किसी सपने के सच होने से कम नहीं है।  एक अन्य तीर्थयात्री ने उस दिव्य मार्गदर्शन को स्वीकार करते हुए कहा कि, "भोले बाबा के आशीर्वाद से, इस बार हम यह महत्वपूर्ण यात्रा करने में कामयाब रहे, और हम पूरी तरह से धन्य महसूस कर रहे हैं।'' 

उन्होंने उस असाधारण संगठन के लिए भी प्रशंसा व्यक्त की, जो इस यात्रा का आयोजन करता है, इसके सुचारू संचालन और सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। अमरनाथ यात्रा में इन दो अमेरिकी नागरिकों की उपस्थिति ने एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य किया कि आध्यात्मिकता भौगोलिक सीमाओं से परे है। उनकी यात्रा ने तीर्थयात्रा की समावेशी और सार्वभौमिक प्रकृति का उदाहरण दिया, जहां दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग भक्ति में एक साथ आ सकते हैं और दिव्य आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

पुलवामा हमले के 'आतंकी' जैसी कांग्रेसी मंत्री प्रियंक खड़गे की भाषा! कर्नाटक सरकार में 'हिन्दू घृणा' का एक और नमूना

दिल्ली: मुहर्रम के जुलुस में पुलिस पर पथराव, 6 पुलिसकर्मी सहित 12 घायल, रास्ते से जा रहे वाहनों को भी नहीं छोड़ा

जम्मू कश्मीर में उठी 'सिख आरक्षण' की मांग, अपनी पार्टी ने किया विरोध प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -