UP-महाराष्ट्र की 16 विधान परिषद सीटों पर आज आएँगे नतीजे, भाजपा और MVA में सीधी टक्कर
UP-महाराष्ट्र की 16 विधान परिषद सीटों पर आज आएँगे नतीजे, भाजपा और MVA में सीधी टक्कर
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की 11 और महाराष्ट्र की 5 विधान परिषद सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम आज आने वाले हैं. उत्तर प्रदेश में जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की साख दांव पर है, तो वहीं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार की यह पहली अग्निपरीक्षा है. 

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए यह चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह विधान परिषद में भी संख्या बल बढ़ाना चाहती है. यही कारण है कि भाजपा ने स्नातक निर्वाचन खंड की तमाम पांच सीटों से और शिक्षक निर्वाचन खंड की छह में से चार सीटों पर स्पष्ट तौर पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. स्नातक निर्वाचन खंड की एक सीट पर भाजपा ने शिक्षक संघ के उम्मीदवार को समर्थन दिया है तो एक अन्य सीट को छोड़ दिया है. वहीं, सपा ने तो सभी 11 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं. इसके चलते दोनों दलों के शिक्षक संगठनों के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. 

महाराष्ट्र के स्नातक और शिक्षक क्षेत्र की इन 5 सीटों पर हो रहे चुनाव में महाविकास आघाड़ी सरकार और भाजपा के बीच न केवल कांटे का मुकाबला होगा बल्कि नया चुनावी समीकरण भी देखने को मिलेगा. पांच MLC सीटों में से तीन औरंगाबाद, पुणे और नागपुर क्षेत्र की स्नातक जबकि पुणे और अमरावती शिक्षक कोटे की MLC सीटें हैं. यह सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधो टक्कर है. 

सेंसेक्स-निफ्टी के कारोबार में तेजी, बैंकिंग शेयरों का रहा ये हाल

कोरोना संक्रमित पाए गए पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला, पोते की शादी में हुए थे शामिल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -