9 दिसंबर से गुजरात में होगा मतदान
9 दिसंबर से गुजरात में होगा मतदान
Share:

गांधीनगर। चुनाव आयोग ने आज गुजरात में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। गुजरात में विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा। जिसके तहत प्रथम चरण के लिए 89 सीटों पर मतदान होगा। यह मतदान 9 दिसंबर को होगा। द्वितीय चरण में 93 विधानसभा में चुनाव होंगे। 14 दिसंबर को मतदान होगा। जबकि मतगणना 18 दिसंबर को पूरी होगी।

इसी दिन हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी। चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि, चुनाव में वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा। आचार संहिता केंद्र सरकार पर भी लागू होगी। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने अभी से चुनावी आचार संहिता लागू करने की घोषणा की। कहा गया कि, चुनावी कार्यक्रम की प्रत्येक गतिविधि की वीडियो रिकाॅर्डिंग होगी। जीपीएस से चुनावी कार्यक्रम की निगरानी होगी। वोटिंग पर जो भी अधिकारी और कर्मचारी निगरानी रखेंगे उन्हें जीपीएस से जोड़ा जाएगा।

महिलाओं की सुविधा के लिए 102 बूथ पर महिला पोलिंग स्टाफ रखा जाएगा। चुनाव में खर्च की सीमा तय कर दी गई है। कोई भी प्रत्याशी 28 लाख रूपए से अधिक का खर्च नहीं कर सकेगा। चुनाव खर्च करने के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को अलग से खाता खोलना होगा।

गुजरात में 4 करोड़ 33 लाख मतदाता हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए, अभियान चलाए जाऐंगे। चुनाव आयोग चुनावी विज्ञापनों पर ध्यान देगा। यदि चुनाव में किसी भी बात की शिकायत करनी हो तो मोबाईल एप के माध्यम से जनता शिकायत कर सकेगी। ऐसे केंद्र जो संवेनशील होंगे वहां वेबकास्टिंग के माध्यम से लाईव नज़र रखी जाएगी।

गुजरात -हिमाचल में भाजपा की जीत के आसार

आज होगी गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा

ओवैसी का सिनेमा हाॅल में राष्ट्रगान को लेकर बड़ा बयान

तेजस्वी ने सुशील मोदी से कहा - “मर्द हो तो मेरी चुनौती स्वीकार करो”

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -