आज लगाया जाएगा बुजुर्गों और गंभीर रोगियों को कोरोना का टीका
आज लगाया जाएगा बुजुर्गों और गंभीर रोगियों को कोरोना का टीका
Share:

राजधानी में आज से बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण शुरू किया जा चुका है। टीका लेने के लिए फोन पर को- विन एप के माध्यम से पंजीकरण करवाना होगा। एक फ़ोन नंबर के द्वारा ही 4 लोग रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे। इससे उन लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी, जो स्मार्ट फोन का प्रयोग नहीं करते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के सभी 11 जिलों में 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, और 45 साल से अधिक आयु के लोग, जो किसी बीमारी से पीड़ित है, उनको कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाने वाली है। को-विन और आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों की एक बड़ी आबादी स्मार्ट फ़ोन का प्रयोग नहीं की जा सकती है।

ऐसे मे उनकी सुविधा के लिए घर का कोई भी परिवार अपने फ़ोन नंबर से पंजीकरण किया जा सकता है। एक मोबाइल फोन से चार अपॉइंटमेंट लिए जा सकते हैं। लेकिन 4 के पहचान पत्र अलग होने चाहिए। पंजीकरण करते  वक़्त भरी गई जानकारी को बदलने करने की सुविधा भी होगी, लेकिन एक बार व्यक्ति को पहला डोज दिया जाने वाला है, तो इसके उपरांत इसमें संशोधन नहीं हो सकेगा।

टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी करा सकेंगे पंजीकरण: जहां इस बात का पता चला है कि कोरोना वायरस टास्क फोर्स की सदस्य डॉक्टर सुनीला गर्ग ने कहा कि जो लोग फोन के माध्यम से पंजीकरण नहीं करवा सकते है। वह सीधा टीकाकरण केंद्र पर आकर वैक्सीन लगवा पाएंगे। लोगों को उनके साथ एक पहचान पत्र जैसे, आधार कार्ड , वोटर ID कार्ड और साथ में एक फोटो लेकर केंद्र पर आना होगा। केंद्र पर उपलब्ध सूची से जानकारी के मिलने के उपरांत उन्हें टीका लगा दिया जाने वाला है। इस बीच उन सभी नियमों का पालन होगा, जो अभी तक के टीकाकरण अभियान में हुआ है। 

उन्होंने कहा की शनिवार को कई केंद्रों पर को-विन एप 2.0  का ट्रायल शुरू किया जा रहा है। इसी बीच जो भी तकनीकी खामियां आयीं, उन्हें ठीक किया गया। डॉक्टर के अनुसार 1 मार्च को 10 से 11.30 बजे तक कुछ चुनिंदा वैक्सीन केंद्रों पर एप लॉन्च किया जाने वाला है। जिसके उपरांत लोग पंजीकरण करा सकेंगे। कुछ साइटों पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी शुरू होंगे।

फिर डराने लगे कोरोना के आंकड़े, पिछले 24 घंटों में 100 से अधिक मौत

आज से प्रियंका गांधी का असम अभियान होगा शुरू

1 मार्च से बदल जाएंगे बैंक के ये खास नियम, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -