एकता कपूर के शोज ने टीवी की दुनिया की बदल दी सोच
एकता कपूर के शोज ने टीवी की दुनिया की बदल दी सोच
Share:

टीवी की टीआरपी क्वीन एकता कपूर का आज बर्थडे है. इसके साथ ही एकता कपूर ने बतौर निर्माता अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देखे हैं. उन्हें जिस सफलता के मुकाम पर आज देखा जाता है, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने खूब पापड़ बेले हैं. एकता ने अब तक के करियर में कई सुपरहिट शोज बनाए हैं. क्योंकि सांस की भी बहू थी से लेकर नागिन तक, टीआरपी क्वीन ने हर तरह का कंटेंट दर्शकों को परोसा है.परन्तु एकता कपूर की एक खासियत ऐसी रही जिसके चलते वो अलग रहीं और उनकी सफलता के मायने भी काफी ज्यादा बढ़ गए. वहीं एकता कपूर ने अपने करियर में जितने एक्सपेरिमेंट किए, उतने शायद ही किसी ने किए हो, इसके चलते वो हमेशा समय से आगे रहीं और सोच से परे. वहीं उन्होंने एक तरफ अपने सीरियल्स के जरिए कई सामाजिक मुद्दों को जोर-शोर से उठाया तो वहीं दूसरी तरह कई ऐसे शोज भी बनाए जिसके चलते विवादों में फंसती नजर आईं. आइए एकता कपूर के जन्मदिन पर उनके ऐसे ही कुछ शोज की बात करते हैं-देश में वैसे तो सास बहू के ऊपर कई सीरियल बने हैं, लेकिन आइकॉनिक तो सिर्फ एक ही था, वो है क्योंकि सास भी कभी बहू थी. करीब 8 साल तक लगातार चला ये शो दर्शकों के बीच काफी फेमस हो गया था. शो में वैसे तो कई पहलू दर्शकों को खासा पसंद आए, लेकिन उस सीरियल के जरिए महिलाओं को भी काफी सशक्त रूप में दिखाया गया. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की शो में जिस तरीके से तुलसी हर बड़े फैसले लिया करती थी, उसे देख असल जिदंगी में भी कई महिलाओं को प्रेरणा मिली थी. इसके अलावा अब जिस समय ये शो शुरू हुआ था, तब समाज की सोच इतनी उदार नहीं थी, ऐसे में एकता कपूर के सीरियल ने कई समीकरण बदल दिए थे. वहीं क्योंकि सास भी कभी बहू थी के कुछ समय बाद ही एकता कपूर एक और सीरियल लेकर आ गई थीं.इसके  अलावा उन्होंने साक्षी तंवर को बतौर मुख्य कलाकार चुनते हुए कहानी घर-घर की बनाया था. अब सीरियल का जैसा नाम था, वैसी ही इसकी कहानी भी रही. इसके साथ ही सीरियल में ज्वाइंट फैमिली के कल्चर को बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया. शो में आज की युवा पीढ़ी की समस्याओं पर भी खासा जोर दिया गया. वहीं ऐसे में एकता का ये सीरियल काफी रिलेटेबल रहा और दर्शकों के दिल में अलग जगह बनाने में कामयाब रहा| आपकी जानकारी के लिए बता दें की एकता कपूर ने अपने करियर में कई ऐसे भी सीरियल बनाए, जहां ना तो कोई ज्यादा हॉई वोल्टेज ड्रामा था और ना ही ज्यादा नाटकीय मोड़. ऐसा ही सीरियल था बढ़े अच्छे लगते हैं जहां दो ऐसे लोगों की जिंदगी दिखाई गई जो वैसे तो एक दूसरे से एकदम जुदा थे, लेकिन फिर भी एक दूसरे के करीब थे. शो में एकता ने इस बात पर भी फोकस रखा कि प्यार की कोई उम्र नहीं होती. 

उन्होंने इस थीम को शो में लंबे समय तक जारी भी रखा था.एकता कपूर ने कुछ ऐसी भी सीरियल बनाए जो वास्तिवकता से दूर थे, लेकिन फिर भी दर्शकों ने उन शोज को भरपूर पसंद किया. वहीं एकता कपूर के सीरियल नागिन के लिए कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है. जिस सीरियल की कहानी बिल्कुल जुदा थी, जहां वास्तिवकता दूर-दूर तक दिखाई नहीं दी, परन्तु  फिर भी शो ने दर्शकों के दिल पर राज किया. अआप्की जानकारी के लिए बता दें की नागिन उन सीरियलों में शुमार है जिसके चलते एकता को टीआरपी क्वीन कहा जाता है.अब एकता कपूर ने वैसे तो कई हिट शोज बनाए हैं, लेकिन विवादों से भी उनका नाता लगातार रहा. इसके अलावा जब एकता कपूर साल 2008 में कहानी हमारे महाभारत की लेकर आई थीं, सभी को उम्मीद थी कि ये शो भी दर्शकों के दिल पर राज करेगा. परन्तु एकता का ये शो ना सिर्फ फ्लॉप साबित हुआ बल्कि उन्हें कई तरह की आलोचना भी झेलनी पड़ी. वहीं एकता ने इसके अलावा बोल्ड कंटेंट दिखाने में भी कभी परहेज नहीं किया. उन्होंने ऑल्ट बालाजी के जरिए कई ऐसी सीरीज बनाई हैं जहां बोल्ड कंटेंट की भरमार है. वहीं ये ऐसा कंटेंट है जो देश में ज्यादातर विवाद का विषय बनता है. हाल ही में एकता अपनी नई सीरीज XXX 2 के चलते भी मुश्किल में फंस गई हैं. उनके खिलाफ FIR भी दर्ज हो गई है.

टीवी की इन हसीनाओ का कभी हुआ करता था राज, अब इंडस्ट्री से बना ली है दुरी

रामायण में अशोक वाटिका के सीन के लिए मंगाए थे असली पेड़

इंदुमति से छोटा भीम की नहीं हुई शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -