भारत में ईद-उल-फितर 10 अप्रैल को या 11 अप्रैल को ? मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कर दिया ऐलान
भारत में ईद-उल-फितर 10 अप्रैल को या 11 अप्रैल को ? मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कर दिया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के प्रमुख मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा है कि अगर मंगलवार, 9 अप्रैल को चंद्रमा दिखाई देता है, तो ईद-उल-फितर बुधवार, 10 अप्रैल को मनाया जाएगा, अन्यथा यह अगले दिन मनाया जाएगा। ईद-उल-फितर का समय, जो रमज़ान के उपवास के अंत का प्रतीक है, मुस्लिम चंद्र कैलेंडर के अनुसार, अर्धचंद्र को देखकर निर्धारित किया जाता है।

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि, "अगर आज चांद दिख गया तो ईद 10 अप्रैल को मनाई जाएगी, नहीं तो 11 अप्रैल को मनाई जाएगी। हम नमाजियों से ईदगाह में नमाज अदा करने की अपील करते हैं।" उन्होंने मुस्लिमों से अपील करते हुए कहा कि, "आपको पूरे दिल से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए। मैं आपसे अपील करता हूं कि आप सड़कों पर नमाज न पढ़ें। इस दिन आपकी इच्छाएं पूरी होंगी। आपको देश की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।"

बता दें कि, 8 अप्रैल को सऊदी अरब, यूएई और कतर सहित कई मध्य पूर्वी देशों में रमज़ान के अंत का संकेत देने वाले शव्वाल अर्धचंद्र चंद्रमा के देखे जाने की सूचना नहीं दी गई थी। पवित्र इस्लामी तीर्थस्थल सऊदी अरब ने घोषणा की कि ईद-उल-फितर की छुट्टियां बुधवार से शुरू होंगी। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने सोमवार को अपने एक्स अकाउंट पर कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने कल (मंगलवार) को रमज़ान का आखिरी दिन और बुधवार को ईद-उल-फितर का पहला दिन घोषित किया है।"

इसी तरह, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और कतर ने ईद समारोह के लिए एक ही तारीख की घोषणा की है। नतीजतन, ईद-उल-फितर वहां पर सामान्य 29 दिनों के बजाय 30 दिनों के उपवास के बाद 10 अप्रैल को मनाया जाएगा। रमजान, दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक पवित्र महीना है, जिसमें इस्लामी परंपरा के हिस्से के रूप में सुबह से शाम तक उपवास करना शामिल है। यह अवधि प्रार्थना के लिए भी समर्पित है, विशेष रूप से शाम की प्रार्थना के दौरान मस्जिदें उपासकों से भरी रहती हैं।

वीडियो शेयर कर बेटे ने अपने विधायक पिता को लेकर कह दी ऐसी बात, MLA बोले- 'उसकी आदतें बिगड़ गई हैं'

'सिर्फ अमेठी ही नहीं, पूरे देश से..', रॉबर्ट वाड्रा ने फिर जताई चुनाव लड़ने की इच्छा

शराब घोटाले में केजरीवाल को जेल या बेल, आज दिल्ली हाई कोर्ट सुनाएगी फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -