बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, HDIL की 36 करोड़ की संपत्ति जब्त
बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, HDIL की 36 करोड़ की संपत्ति जब्त
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) के मुंबई जोनल कार्यालय ने हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के प्रमोटरों राकेश और सारंग वधावन और अन्य से संबंधित धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत बैंक धोखाधड़ी मामले में 36 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति संलग्न की है। पिता-पुत्र की जोड़ी को 2019 में ED के साथ-साथ मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज किए गए करोड़ों रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। शुक्रवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक धोखाधड़ी मामले में राकेश और सारंग वधावन को जमानत दे दी।

HDIL की सहायक कंपनी मैक स्टार से जुड़े नवीनतम ऋण धोखाधड़ी मामले में जांच एजेंसी के पास अंडरवर्ल्ड डॉन जयेंद्र ठाकुर उर्फ भाई ठाकुर के रिश्तेदार हैं। वर्तमान में कुर्क की गई संपत्ति वाणिज्यिक संपत्तियों के रूप में है, जिसमें मुंबई के अंधेरी पूर्व में कलेडोनिया बिल्डिंग में दो कार्यालय इकाइयां और पालघर जिले के वीणा वेलोसिटी चरण II में दुकानें शामिल हैं। मुंबई में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा राकेश और सारंग वधावन और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद ED ने जांच शुरू की। उन पर यस बैंक द्वारा मैक स्टार को दिए गए 200 करोड़ रुपये के लोन का दुरुपयोग करने का आरोप है। 

इसके अतिरिक्त, मैक स्टार की शिकायत के आधार पर एक नई एफआईआर दर्ज की गई। शिकायत में पिता-पुत्र की जोड़ी पर कलेडोनिया इमारत में कई कार्यालय इकाइयों को अवैध रूप से बेचने का आरोप लगाया गया, जो मैक स्टार की है। इससे एचडीआईएल की सहायक कंपनी को 300 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। इस एफआईआर में लगाए गए आरोप की जांच प्रवर्तन निदेशालय के साथ-साथ सीबीआई के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा भी की जा रही है। ईडी की जांच में पता चला कि राकेश और सारंग वधावन ने कालेडोनिया बिल्डिंग में स्थित मैक स्टार की एक व्यावसायिक संपत्ति को अवैध रूप से और धोखाधड़ी से विक्रम होम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया। लिमिटेड, सहायक कंपनी को कोई वास्तविक भुगतान किए बिना।

वधावन ने बहुसंख्यक शेयरधारक - डीई शॉ ग्रुप, जिसके पास मैक स्टार में 83.36 प्रतिशत हिस्सेदारी है, की सहमति के बिना संपत्तियों को अवैध रूप से बेचकर मैक स्टार को धोखा दिया। ईडी ने पहले 244.36 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी और नई संपत्ति के साथ, कुल कुर्की राशि वर्तमान में 281.02 करोड़ रुपये हो गई है।

मध्य प्रदेश में हादसे का शिकार हुई सुरक्षाबलों की बस, 3 की मौत, 26 घायल

आतंकी संगठनों के राजनितिक नेतृत्व का समर्थन लेने वाली कांग्रेस 'लोकतंत्र' की रक्षा कैसे करेगी ? स्मृति ईरानी ने दागा बड़ा सवाल

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की एक और सूची, मध्य प्रदेश-गोवा से घोषित किए नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -