मुंबई एयरपोर्ट घोटाला: JVK ग्रुप और MIAL के खिलाफ ईडी का बड़ा एक्शन
मुंबई एयरपोर्ट घोटाला: JVK ग्रुप और MIAL के खिलाफ ईडी का बड़ा एक्शन
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुंबई एयरपोर्ट घोटाले मामले में GVK Group के निदेशक जीवी संजय रेड्डी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है. इससे पहले 27 जून को CBI ने इन सभी आरोपियों के खिलाफ 800 करोड़ की जालसाज़ी का केस दर्ज किया था और इनके ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी. 

ED अब मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज करने के बाद इस बात की पड़ताल करेगी कि 800 करोड़ का ये घोटाला कैसे किया गया और रकम कहां पर डायवर्ट की गई. अब तक की CBI जांच से इस बात का पता लग चुका है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और जीवी संजय ने मिलकर इस घोटाले को अंजाम दिया है. जांच एजेंसियों का मानना है कि घोटाला 800 करोड़ से अधिक का भी हो सकता है, मगर इसका खुलासा जांच के बाद ही होगा.

इससे पहले CBI ने केस दर्ज कर छापेमारी की थी. जिसमें पता चला था कि 2006 में हवाई अड्डे के निजीकरण के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और जीवीके ग्रुप के तहत करार हुआ था जो कि मुंबई हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण अपग्रेडेशन और मेंटेंनस के लिये था. इस करार के तहत 50.5 फीसद हिस्सेदारी जीवीके के पास और 26 फीसद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास थी, बाकी अन्य कंपनियों के पास थी. नियम के अनुसार, कमाई का हिस्सा पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास जाना था और उसके बाद जीवीके को पैसा मिलता था . 

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव, आम जनता को मिला जबरदस्त लाभ

तहस नहस होने वाली है भारत की अर्थव्यवस्था, गिरावट के अनुमान ने उड़ाए होश

एक लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति का मालिक बन सकता है ये शख्स, 2026 का करें वेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -