जानिए क्या है ईरान की सैन्‍य क्षमता, यदि अमेरिका से युद्ध हुआ....
जानिए क्या है ईरान की सैन्‍य क्षमता, यदि अमेरिका से युद्ध हुआ....
Share:

तेहरान: हल ही में  ईरान और अमेरिका के बढ़ते जा रहे तनाव के बीच युद्ध जैसे हालात बनते जा रहे है. वहीं ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिर क्‍या ईरान के पास ऐसी सैन्‍य क्षमता है कि वह अमेरिका जैसे ताकतवार देश को टक्‍कर देने वाला है. वहीं आखिर ईरान की सैन्‍य क्षमता क्‍या है ? क्‍या वह अमेरिका के साथ युद्ध करने की स्थिति में है. जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर है तो क्‍या उसकी क्षमता अमेरिका तक है. इसके अलावा ईरान की सेना की और क्‍या खूबियां हैं. इसके अलावा ईरान में इस्‍लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कैसे बन गया एक शक्तिसाली संगठन. आदि-आदि. 

क्या ईरान मिसाइल संपन्‍न देश है: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मध्‍य एशिया में ईरान एक मिसाइल संपन्‍न देश है. वहीं यह कहा गया है अमेरिकी रक्षा विभाग का मानना है कि ईरान की मिसाइल शक्ति मध्‍य पूर्व के देशों में सबसे ज्‍यादा है. ईरान के पास छोटी और मध्‍यम दूरी वाली मिसाइलें हैं. हालां‍कि उनकी मारक क्षमता अमेरिका तक नहीं है. अगर ईरान वायु सेना की बात करें तो यह कहीं न कहीं सऊदी अरब और इजरायल की तुलना में कमजोर है. इस कमजोरी की भरपाई ईरान की मिसाइलें करती हैं. अमेरिकी रक्षा‍ विभाग का कहना है कि ईरान स्‍पेस टेक्‍नॉलजी का परीक्षण कर रहा है, जिससे इसे उसकी सैन्‍य ताकत में इजाफा होगा.

वहीं वर्ष 2015 की परमाणु संधि के तहत ईरान ने अपनी लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम को बंद कर दिया था. लेकिन इतना तय है कि ईरान के पास छोटी और मध्‍यम दूरी वाली मिसाइलें हैं, जो सऊदी अरब और खाड़ी में कई ठिकानों को निशाना बना सकती है. इसकी जद में इजरायल के प्रमुख ठिकाने भी हैं. गत साल अमेरिका ने ईरान के साथ तनाव बढ़ने पर मध्‍य पूर्व में एक एंटी मिसाइल रक्षा व्‍यवस्‍था का इंतजाम दिया था. इसका मकसद बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों एवं उच्‍च तकनीक वाले एयरक्राफ्टस का सामना करना पड़ सकता है.

अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर ईरान ने साधा निशाना, 80 मरे कई घायल

ईरान में फैला भूकंप का कहर, रिक्टर स्केल पर 4.9 तीव्रता

अफगानिस्तान का प्लान फ़ैल, भारत पर पड़ सकता है असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -