ईरान में फैला भूकंप का कहर, रिक्टर स्केल पर 4.9 तीव्रता
ईरान में फैला भूकंप का कहर, रिक्टर स्केल पर 4.9 तीव्रता
Share:

तेहरान: दिनों दिन बढ़ती घटना का शिकार केवल भारत ही नहीं बल्कि ईरान भी हो रहा है हर दिन कोई न कोई घटना सुनने को मिल रही है वही हाल ही में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास ईरान में 4.9 तीव्रता का भूकंप आया. यूएसजीएस की रिपोर्टों में कहा गया है कि भारतीय समयानुसार ये भूकंप सुबह 7.50 बजे आया था. भूकंप का केंद्र बोरज़ान था. शुरुआती जानकारी में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. 

2 जनवरी को भी आया था भूकंप: जानकारी के लिए हम आपको इससे पहले 2 जनवरी 2020 को भी ईरान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई थी. भूकंप ने पूर्वोत्तर ईरान को हिलाकर रख दिया है. हालांकि, भूकंप में किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था. भूकंप का केंद्र सागान शहर के 8 किमी(5 मील) की गहराई पर था.

दिसंबर में भी महसूस किए गए थे झटके: जंहा पिछले साल 30 दिसंबर 2019 को दक्षिणी ईरान के एक शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देश के भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी है. तब मुख्य बंदरगाह शहर बंदर अब्बास से लगभग 40 किलोमीटर दूर काले काजी गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 

अधिकतर आते रहते हैं भूकंप: जानकारी के लिए बता दें कि ईरान भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है. अधिकतर यहां शक्तिशाली भूकंप आते रहते हैं. सबसे घातक भूकंप ईरान के इतिहास में 856 ईस्वी में आए थे. उस दौरान करीब  200,000 लोगों की जान चली गई थी. 

अफगानिस्तान का प्लान फ़ैल, भारत पर पड़ सकता है असर

अमेरिका ने इराक को फिर बनाया निशाना, दागीं एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें

पाक एयरफोर्स के दो अफसरों की प्लेन क्रैश में मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -