मुंबई में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.8 रही तीव्रता
मुंबई में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.8 रही तीव्रता
Share:

मुंबई: शुक्रवार को शहर में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गयी हैं. भूकंप का सेंटर उत्‍तरी मुंबई से 91 किमी दूर 10 किलोमीटर गहरायी में था. लेकिन इससे अभी तक किसी प्रकार की नुकसान की कोई जानाकरी सामने नहीं आई है. गौर करने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र के पालघर में 3 दिन पहले मंगलवार को अपरान्ह तीन बजकर 47 मिनट पर भी भूकंप के झटके फील किए गए थे. भूकंप के झटके महसूस होते ही पूरे क्षेत्र में अफरातफरी मच गयी थी . लोग अपने-अपने निवास से बाहर निकल आए थे. हालांकि इस भूकंप के झटकों की वजह से जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने आई थी.

हालांकि इससे पूर्व 28 जुलाई को महाराष्ट्र के पालघर में रात्री 1 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटके फील किये गये थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक रिक्‍टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गयी थी. लेकिन भूकंप की तीव्रता कम थी इस वजह से इससे किसी के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी.  

जानकारी के लिए बता दें की पालघर में चौबीस जुलाई रात्री 12 बजकर 26 मिनट पर भी भूकंप के झटके फील किए गये थे. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी 3.1 मापी गयी थी. लेकिन तीव्रता कम होने की वजह से इस भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई जानाकरी सामने नहीं आई थी. गत कुछ दिनों से भारत के अलग-अलग भागों में निरंतर भूकंप के झटके फील किये जा रहे हैं.

किसके होंगे डॉ कफील खान ? कांग्रेस और सपा में लगी होड़

2000 करोड़ रुपए से होगा अयोध्या का कायाकल्प, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए दिशानिर्देश

बीजेपी MLA ने डीएम पर लगाए आरोप, शासन को लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -