क्वांटम सहयोग: भारतीय नौसेना ने रमन अनुसंधान संस्थान के साथ हाथ मिलाया
क्वांटम सहयोग: भारतीय नौसेना ने रमन अनुसंधान संस्थान के साथ हाथ मिलाया
Share:

भारतीय नौसेना और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरआरआई), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) का एक स्वतंत्र संस्थान, क्वांटम प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके सुरक्षित समुद्री संचार स्थापित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, "इस समझौते के तहत, आरआरआई की क्वांटम सूचना और कंप्यूटिंग (क्यूआईसी) प्रयोगशाला क्वांटम प्रमुख वितरण तकनीकों को विकसित करने की दिशा में अनुसंधान प्रयासों का नेतृत्व करेगी, जिसका उपयोग भारतीय नौसेना मुक्त अंतरिक्ष संचार को सुरक्षित करने के देश के प्रयासों में कर सकती है।

भारतीय नौसेना के लिए सामग्री के प्रमुख वाइस एडमिरल संदीप नैथानी और आरआरआई के निदेशक प्रोफेसर तरुण सौरदीप ने समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसका कार्यकाल पांच साल का है।समझौते के अनुसार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की क्वांटम सूचना और कंप्यूटिंग (क्यूआईसी) प्रयोगशाला का रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट क्वांटम प्रमुख वितरण विधियों को बनाने के लिए अनुसंधान प्रयासों का नेतृत्व करने का प्रभारी होगा।

सौरदीप ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र हाल ही में अपनी सीमाओं का विस्तार कर रहा है, जिससे अकादमिक अनुसंधान संस्थानों में शानदार और शीर्ष स्तरीय शोधकर्ताओं को देश के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्रों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताओं के विकास में योगदान करने की अनुमति मिलती है।

क्यूआईसी लैब में ग्रुप लीडर प्रोफेसर उरबासी सिन्हा के अनुसार, यह हमारे देश के लाभ के लिए स्थानीय रूप से निर्मित विज्ञान और प्रौद्योगिकी ज्ञान को नियोजित करने का एक शानदार अवसर है।उनके अनुसार, क्यूआईसी प्रयोगशाला सहयोग के समर्थन से भारतीय नौसेना के लिए संभावित समुद्री उपयोग-मामलों की पहचान करने के लिए अग्रिम अनुसंधान विकसित करने में सक्षम होगी।

एकल और उलझे हुए फोटॉनों का उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों की एक विस्तृत संख्या को क्यूआईसी लैब द्वारा प्रस्तावित और कार्यान्वित किया गया है, जिससे यह ऐसा करने वाली भारत की पहली प्रयोगशाला बन गई है। ये एप्लिकेशन ज्यादातर बैंकिंग, रक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुरक्षित संचार स्थापित करने के लिए तैयार हैं।

 

'BJP में 7 नेता शपथ लेने के लिए सूट सिलवाए घूम रहे है, लेकिन CM तो कमलनाथ ही बनेंगे': दिग्विजय सिंह

कल पीएम मोदी देंगे देश के युवाओं को नई सौगात... बाटेंगे नियुक्ति पत्र

चुनावी लाभ के लिए कांग्रेस कर रही ये काम, फैलाया जा रहा अमूल बनाम नंदिनी का झूठ: जानिए क्या है मामला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -