यूक्रेन के इस 'बम' से बुरा हुआ रूस का हाल!
यूक्रेन के इस 'बम' से बुरा हुआ रूस का हाल!
Share:

रूस के रक्षा प्रमुख ने दावा किया है कि यूक्रेन एक रेडियोएक्टिव डिवाइस का उपयोग कर उसे उकसाने की तैयारी कर रहा है। उनके इस दावे से पता चल रहा है कि रूस एवं यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस के इस दावे को बेबुनियाद बताया है। यूक्रेन के दक्षिणी भाग में आगे बढ़ रहे यूक्रेनी जवानों को रोकने में रूस संघर्ष कर रहा है तथा हर स्थान यूक्रेनी सेना को रोकने के लिए योजना बना रहा है। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने यूक्रेन की तरफ से उकसाए जाने का आरोप ब्रिटेन, फ्रांस एवं तुर्की के अपने समकक्षों को किये गए फॉन कॉल में लगाया है।

उन्होंने 3 दिनों में किए गए अपने दूसरे फ़ोन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से भी चर्चा की, मगर इस बारे में रूस की एक विज्ञप्ति में यह नहीं बताया गया कि ‘डर्टी बम’ का जिक्र उनकी बातचीत में किया गया, या नहीं। वहीं जेलेंस्की ने कहा, यदि रूस बोलता है कि यूक्रेन कुछ तैयार कर रहा है, तो इसका अर्थ है कि रूस ने यह सब पहले ही तैयार कर लिया है। मेरा कहना है कि अब दुनिया को यथासंभव सख्त प्रतिक्रिया देनी चाहिए। जेलेंस्की ने कहा कि यदि रूस ने उकसावे की एक और तैयारी की है तो अपनी किसी भी नई 'गंदगी' से पहले उसे देखना होगा कि दुनिया इसे निगल नहीं पाएगी। 

वही ‘डर्टी बम’ एक ऐसा हथियार है जो रेडियोएक्टिव पदार्थों को बिखेरने में विस्फोटकों का उपयोग करता है। यह बम परमाणु विस्फोट जितना विनाशकारी प्रभाव वाला नहीं होता, किन्तु यह रेडियोएक्टिव संदूषण से एक बड़े क्षेत्र को प्रदूषित कर सकता है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बोला कि शोइगु ने एक डर्टी बम सहित संभावित यूक्रेनी उकसावे के बारे में चिंता व्यक्त की है। ब्रिटेन ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस के साथ शोइगु ने अपनी चर्चा में आरोप लगाया कि यूक्रेन पश्चिमी देशों के संकेत पर ऐसा करने की रणनीति बना रहा है। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के मंत्रालय ने कहा कि शोइगु ने अपने समकक्ष सेबेस्टिन लेकोरनु से कहा है कि यूक्रेन में हालात तेजी से बदतर हो रहे है तथा बेकाबू तनाव की तरफ बढ़ रही है। रूसी अफसरों ने बार-बार दावा किया है कि यूक्रेन एक डर्टी बम का उपयोग कर इसके लिए मास्को को जिम्मेदार ठहरा सकता है।

भारत में दिवाली की धूम, किंग कोहली बने मैच के हीरो

पाकिस्तान ने दिया भारत को 160 का टारगेट, ख़राब शुरुआत के बाद क्या इंडिया बचा पाएगी इज्जत?

'मैं लड़कों को 'हनी ट्रैप' करती हूं, लेकिन...', इंटरनेट पर छाई इस हसीना की पोस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -