लोकसभा चुनाव से पहले भूटान क्यों जा रहे पीएम मोदी ?
लोकसभा चुनाव से पहले भूटान क्यों जा रहे पीएम मोदी ?
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की संक्षिप्त यात्रा पर जा रहे हैं. आचार संहिता लागू होने से इस दौरान दोनों देशों के बीच कोई समझौता या घोषणा नहीं की जाएगी. इन प्रतिबंधों के बावजूद, इस दौरे के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया गया है।

पीएम मोदी की भूटान यात्रा भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे की हालिया भारत यात्रा के साथ मेल खाती है, जो एक महत्वपूर्ण राजनयिक आदान-प्रदान का प्रतीक है। यह उल्लेखनीय है कि यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब भारत चुनावों की तैयारी कर रहा है, जिससे आचार संहिता द्वारा लगाई गई सीमाओं को देखते हुए, किसी भारतीय प्रधान मंत्री के लिए चुनाव की घोषणा के बाद विदेश यात्रा करना एक दुर्लभ अवसर बन जाता है।

2009 में, ऐसा ही एक उदाहरण हुआ था जब एक पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद जी-20 बैठक में भाग लेने के लिए ब्रिटेन गए थे। खासकर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच पीएम मोदी का भूटान दौरा रणनीतिक महत्व रखता है.

विशेष रूप से, शेरिंग टोबगे के कार्यकाल के दौरान, भूटान ने चीन के साथ अपने सीमा विवाद को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसका समापन दोनों देशों के बीच एक हस्ताक्षरित समझौते के रूप में हुआ। भारत, भूटान और चीन द्वारा साझा की गई सीमा जटिलताएँ प्रस्तुत करती है, जिसमें कुछ क्षेत्र रणनीतिक अड़चन पैदा करते हैं। डोकलाम में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प देखी गई, जिसने इस क्षेत्र के महत्व को उजागर किया, खासकर भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्रों के संदर्भ में।

भूटान और चीन के बीच सीमा समझौते में क्षेत्रीय आदान-प्रदान शामिल था, जो भूटान की राजनयिक प्रतिबद्धता और सहयोग को दर्शाता है। टोबगे की भारत यात्रा जनवरी में पदभार संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा थी, जो द्विपक्षीय संबंधों के महत्व को रेखांकित करती है।

इन घटनाक्रमों के आलोक में, पीएम मोदी की यात्रा का उद्देश्य भारत और भूटान के बीच संबंधों को मजबूत करना, दोनों देशों के बीच गहरे सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देना है।

मुस्लिम बच्चों का रोज़ा है, इसलिए दूसरे बच्चों को नहीं दी पानी पीने की इजाजत, शिक्षकों के फैसले से पेरेंट्स नाराज़

क्या पांड्या की कप्तानी में IPL 2024 खेलेंगे रोहित शर्मा ?

सुप्रीम कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की याचिका खारिज की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -