दिल्ली में डेंगू का कहर, महज 4 दिनों में मिले 129 नए केस, कैसे रोकेगी केजरीवाल सरकार ?

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद डेंगू (Dengue In Delhi) के मरीजों में तेजी से वृद्धि हुई है। आलम ये है कि 4 दिन में 129 नए मामले सामने आए हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगले 2 हफ्ते महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, क्योंकि बीते कुछ दिनों में शहर में भारी वर्षा के साथ वेक्टर जनित बीमारियों में बढ़ोतरी हो सकती है। पहले भी एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी थी कि यदि सितंबर में बारिश होती है तो डेंगू के मामले बढ़ने की आशंका अधिक रहेगी। 

दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट, खतरे के निशान से पार पहुंचा यमुना नदी का जलस्तर

हालांकि, दिल्ली में केजरीवाल सरकार डेंगू की रोकथाम को लेकर एक्शन प्लान तैयार करने का दावा कर रही है। लेकिन फिर भी, स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार 21 सितंबर तक डेंगू के मरीजों की तादाद 525 हो गई है। जबकि गत वर्ष के आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो इस समयावधि में डेंगू के 273 केस दर्ज किए गए थे। मतलब स्पष्ट है, इस बार गत वर्ष की तुलना में दिल्ली में डेंगू के मरीजों की तादाद दोगुनी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विशेषज्ञ कह रहे हैं कि आगामी 15 दिन में ये स्पष्ट हो जाएगा कि क्या डेंगू के मामले बढ़ेंगे। क्योंकि अभी अस्पतालों में जितने भी मरीज एडमिट हैं, उनमें कोई भी गंभीर नहीं है। 

'मुकेश अंबानी का घर वक्फ बोर्ड की संपत्ति है, तुड़वा देते..', केजरीवाल का Video वायरल

वहीं, दिल्ली सरकार ने डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के प्रसार पर रोक लगाने के लिए भी उपाय किए हैं। लिहाजा लोगों को जागरूक करने के साथ घर-घर जाकर सरकार की ओर से जारी की गाइडलाइन्स के अनुपालन की जांच की जा रही है। लोगों को बताया जा रहा है कि डेंगू को फैलने से रोकने के लिए क्या-क्या जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। जिन स्थानों पर दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है, वहां पर चालान की कार्रवाई भी की जा रही है। 

शाहीनबाग और जामिया से पकड़ाए PFI के लोग, आतंकी संगठन ISIS से जुड़े तार

'भारत में छिड़ा गृह युद्ध..', जैसी फर्जी ख़बरें फैलाने वाले 10 YouTube चैनलों पर मोदी सरकार का एक्शन

जम्मू कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद का एक और आतंकी ढेर, इस महीने मारे गए 9 दहशतगर्द

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -