भोपाल में पटवारियों का प्रदर्शन, तिरंगा यात्रा लेकर CM आवास की ओर बढ़े, पुलिस के रोकने पर हुए उग्र
भोपाल में पटवारियों का प्रदर्शन, तिरंगा यात्रा लेकर CM आवास की ओर बढ़े, पुलिस के रोकने पर हुए उग्र
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी में भोपाल में वेतनमान विसंगति दूर करने, वेतनवृद्धि और पदवृद्धि जैसी मांगों को लेकर पिछले 3 दिन से सामूहिक अवकाश पर रहने वाले पटवारियों ने शनिवार को आंदोलन का मार्ग अख्तियार कर लिया। प्रदेशभर के पटवारी भोपाल में एकत्रित हुए तथा यहां पर अटल पथ से तिरंगा यात्रा निकालते हुए मुख्यमंत्री आवास की तरफ कूच किया। किन्तु पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर उनका रास्ता रोक दिया। इससे प्रदर्शनकारी पटवारी उग्र हो गए तथा उन्होंने शासन के खिलाफ नारेबाजी आरम्भ कर दी।

बता दें कि पटवारियों की यह तिरंगा यात्रा प्रातः लगभग 11 बजे बाद आरम्भ हुई। मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेंद्र सिंह बघेल ने कहा कि हम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर उनके समक्ष अपनी मांगें रखना चाहते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदेशभर के पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। 

दरअसल, मध्यप्रदेश में पटवारियों को 1998 में तय किए गए वेतनमान के मुताबिक ही वर्तमान 2023 में वेतन दिया जा रहा है। बीते 25 वर्षों में राज्य के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई है। जबकि, पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई बार बढ़ोतरी की गई। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 के लिए साल 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में ऐलान किया गया था। राजस्व मंत्री ने 2800 पे-ग्रेड किए जाने का लिखित आश्वासन दिया था, मगर अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया है।

मुजफ्फरनगर में टीचर की शर्मनाक हरकत पर बोले राहुल गाँधी- 'ये BJP का फैलाया वही केरोसिन है'

जरा सी गलती पर टीचर ने मासूम की बच्चों से करवाई पिटाई, वीडियो वायरल होते ही मचा बवाल

चंद्रयान-3 की सफलता पर आई पाकिस्तान की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -