लोकतंत्र और न्यायपालिका को काम करना है तो अपना दायरा निर्धारित करना होगा-उपराष्ट्रपति
लोकतंत्र और न्यायपालिका को काम करना है तो अपना दायरा निर्धारित करना होगा-उपराष्ट्रपति
Share:

जबलपुर से कार्तिक गुप्ता की रिपोर्ट 

जबलपुर/ब्यूरो। अगर लोकतंत्र और न्यायपालिका को काम करना है तो अपना दायरा निर्धारित करना होगा... यह कहना है देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का, मध्य प्रदेश के पूर्व चीफ जस्टिस जे एस वर्मा की याद में आयोजित मेमोरियल लेक्चर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने आए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने न्यायपालिका के वर्तमान कामकाज विधायिका और कार्यपालिका पर बड़े बयान दिए।राष्ट्रपति धनखड़ का कहना था कि अब वक्त आ गया है जब विधायिका कार्यपालिका और न्यायपालिका को संविधान के दायरे में रहकर काम करने की जरूरत है और इन तमाम मसलों पर तीनों ही मज़बूत स्तंभो को मंथन भी करना होगा। मंचीय संबोधन में देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने जस्टिस जेएस वर्मा की याद में आयोजित कार्यक्रम के लिए आयोजकों को जहां बधाई दी वहीं राजस्थान हाई कोर्ट में आए विशाखा जजमेंट का भी जिक्र किया।  

उन्होंने कहा कि उस वक्त जस्टिस वर्मा की सोच और न्याय का तरीका व्यापक और दूरदर्शी था यही वजह है कि कई सालों पहले कामकाजी महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार को रोकने आए विशाखा विरुद्ध राजस्थान सरकार जजमेंट का आज देशभर में पालन हो रहा है। कानून मसलो पर अपनी राय रखते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा की स्वतंत्रता के वक्त जब देश में 36 करोड़ थे तो वही आज देश में 136 करोड़ लोग हैं,,, कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है और अगर कोई ऐसा खुद को समझता है तो यह देश की संवैधानिक ढांचे के प्रति उसका अपमान है । इतना ही नहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने न्यायाधीशों पर आए दिन उंगली उठाने और उनकी आलोचना करने जैसे मसलों पर गंभीरता जताई ,,उनका कहना था कि यह दायित्व है न्यायपालिका के अलावा मीडिया का और समाज का कि वह ऐसी आलोचनाओं का विरोध करें और उसे होने से रोके। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भी तारीफ की।  

उन्होंने कहा कि शिवराज जी सॉफ्ट है लेकिन अंदर से उतनी ही सख्त है और वे किसी भी बात को नहीं भूलते । इस बात के पीछे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब मैं उपराष्ट्रपति बना तो सीएम शिवराज सिंह चौहान वो पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इस नए पद पर जिम्मेदारी मिलने के बाद मुझे प्रदेश आने का न्योता दिया था और मैंने भी उन्हें आश्वस्त किया था कि बतौर उपराष्ट्रपति ने सबसे पहले मध्य प्रदेश ही जाएंगे

फिटनेस के मामले में नहीं है रोनाल्डो का कोई तोड़

गठिया के दर्द से लेकर सिर में खुजली तक से राहत दिलाएगा कपूर

इसे कहते हैं 'किस्मत' ! रातों-रात 25 करोड़ का मालिक बन गया ऑटो ड्राइवर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -