सुधरने का नाम नहीं  ले रही दिल्ली की आवोहवा, जानिए क्या है आज का हाल
सुधरने का नाम नहीं ले रही दिल्ली की आवोहवा, जानिए क्या है आज का हाल
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज  यानि कि 14 नवंबर को भी प्रदूषण का स्तर  और भी ज्यादा बेकार होता जा रहा है. दिल्ली में आज AQI 386 है, जो बहुत खराब श्रेणी में गिना जाता है. हालांकि पिछले दिन 400 AQI की तुलना में आज (14 नवंबर) को मामूली सुधार देखने को मिला है  लेकिन अभी भी हवा बहुत खराब स्तर पर बन चुकी है. दिल्ली में प्रदूषण के बिगड़ते हालात की वजह से लॉकडाउन लगाने की स्थिति बन गई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक,  दिल्ली का औसतन AQI 400 से नीचे दर्ज किया गया है. इंडिया गेट और कोपरनिकस मार्ग पर सुबह के वक़्त AQI 386 रिकॉर्ड किया जाने वाला है. प्रदूषण और स्मॉग की वजह से आसमान में धुंध देखने को मिली है. 

मौसम मंत्रालय के मुताबिक सुबह से खिली धूप और हल्की हवा ने दिल्ली को जहरीली हवा से थोड़ी राहत आवश्यक है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से नीचे आया है लेकिन हेल्थ के लिए हवा अभी भी बेहद ही ख़राब बनी हुई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) को शून्य और 50 के मध्य 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के मध्य 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के मध्य  'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

गवर्नमेंट के तमाम प्रयासों के बावजूद दिल्ली-NCR की हवा में सुधार नहीं दिख रहा है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी गई है. सभी सरकारी कर्मचारियों को भी वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है. जिसके अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी पर रोक लगा दी गई है. सुप्रीम कोर्ट की फटकार के उपरांत दिल्ली सरकार एक्शन में है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा जा चुका है कि जरूरत पड़े तो लॉकडाउन लगा दिया जाए क्योंकि हालात पर काबू पाना जरूरी है.  जहां इस बात का पता चला है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषित हवा से हालत इतने खराब हैं कि लोगों को मास्क पहनना पड़ रहा है. कोविड संक्रमण में ढिलाई बरतने वाले लोग भी प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाने का एलान कर दिया गया है.

बच्चों को इस तरह दें बाल दिवस की शुभकामनाएं

सेना पर हुए आतंकी हमले को लेकर बोले पीएम मोदी और राजनाथ सिंह- काफिले पर कायराना हमला...

Ind vs Nz: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ T20 खेलने जयपुर पहुंचे खिलाड़ी, कोच राहुल द्रविड़ भी मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -