जहरीली हो गई दिल्ली की हवा, दिवाली से पहले बढ़ा प्रदूषण का स्तर
जहरीली हो गई दिल्ली की हवा, दिवाली से पहले बढ़ा प्रदूषण का स्तर
Share:

नई दिल्ली: दिवाली से पूर्व दशहरा का त्यौहार पर लोग जमकर खुशियां मनाते हैं। हर तरफ खूब रावण जलाए जाते हैं, आतिशबाजी भी देखने के लिए मिलती है। इस  दौरान दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को प्रदूषण का डर सताने लग जाता है। लेकिन इस दशहरा रावण जलाने और पटाखे फोड़ने के उपरांत भी दिल्ली की एयर क्वालिटी पर कुछ खास असर दिखाई नहीं दिया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार गाजियाबाद के इंदिरापुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 158 दर्ज कर लिया गया है। वहीं, गुरुग्राम सेक्टर 51 में एक्यूआई 268 दर्ज किया गया है। फरीदाबाद सेक्टर 11 में एक्यूआई 320 दर्ज भी कर दिया गया है।

सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 263 दर्ज किया गया है। जोकि खराब श्रेणी में रहा। वहीं, रविवार के मुकाबले 50 सूचकांक में कमी आई थी। तीन क्षेत्र में हवा बहुत खराब और 27 में खराब श्रेणी में रही। साथ ही, NCR में ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सर्वाधिक था, जबकि गुरुग्राम का सबसे कम दर्ज कर लिया गया। बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बोला है कि हम अपने डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं, इससे पता चलता है कि दिल्ली में PM 10- धूल प्रदूषण - कम हो रहा है। पूरी दिल्ली में धूल विरोधी अभियान चलाया गया है और सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इसलिए, पीएम 10 कम हो रहा है लेकिन पीएम 2.5 बढ़ रहा है। वाहनों से होने वाला प्रदूषण और बाहर बायोमास जलाने से होने वाला प्रदूषण  जिसमे प्रमुख भूमिका निभाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने तैयारियों के संबंध में दिल्ली सचिवालय में एक बैठक का आयोजन भी किया। जन जागरूकता अभियान - 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' जो 26 अक्टूबर से शुरू किया जाने वाला है।

पर्यावरण मंत्री ने इस बारें में बोला है कि मुझे लगता है कि तुलनात्मक रूप से, इस बार दशहरा के दौरान कम संख्या में पटाखे भी फोड़े गए। मैं एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में राज्यों से (पटाखों पर) प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करना चाहूंगा क्योंकि इससे अपने राज्यों में लोगों के लिए यह आसानी से पेश कर दिए गए है। मुझे लगता है कि अगर NCR राज्य भी इस पर प्रतिबंध लगाते हैं, तो इसका दिल्ली पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा। वहीं, पराली जलाने पर आप मंत्री गोपाल राय का ने इस बारें में बोला है कि पराली जलाई जा रही है लेकिन अभी ऐसे  केसों की संख्या कम है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 अक्टूबर के आसपास ये केस बढ़ेंगे। देखना होगा कि ये किस तरह के होते हैं पंजाब में उठाए गए कदमों का कितना असर हुआ है।

ये एक गलती बच्चों में पैदा कर देती है आयरन की कमी, कही आप तो नहीं कर रहे है?

क्या आपको भी सुबह उठकर गले में होती है खराश? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

क्या आप जानते है उम्र बढ़ने पर महिलाओं के लिए वजन कम करना क्यों हो जाता है मुश्किल?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -