क्या आपको भी सुबह उठकर गले में होती है खराश? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
क्या आपको भी सुबह उठकर गले में होती है खराश? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
Share:

भारत के कई शहरों में सर्द मौसम और प्रदूषण की चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। यह विभिन्न समस्याओं को जन्म दे सकता है, विशेष रूप से गले में संक्रमण या सूजन के कारण असुविधा पैदा कर सकता है। गले में संक्रमण दर्द, जलन, ठंड लगना या बुखार जैसे लक्षणों के रूप में प्रकट होता है। बैक्टीरियल संक्रमण, वायरल संक्रमण या एलर्जी के कारण गले से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे समय में अक्सर लोगों को गले में जलन या सुबह के समय जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तत्काल राहत पहुंचाने के लिए कुछ प्रभावी उपाय अपनाए जा सकते हैं।

गले की जलन से निपटना:
नमक के पानी से गरारे करें - जब आपको सुबह गले में जलन महसूस हो तो नमक के पानी से गरारे करने से तुरंत राहत मिल सकती है। इसके लिए थोड़ा सा पानी गर्म करके एक गिलास में डाल लें, फिर इसमें करीब आधा छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला लें. नमक के पानी का एक घूंट लें और लगभग 10 सेकंड तक गरारे करें। इसे दिन में कम से कम 2-3 बार दोहराएं।

मुलेठी का सेवन करें - गले की जलन से निपटने के लिए मुलेठी अत्यधिक प्रभावी है। आप अपनी चाय में मुलेठी मिला सकते हैं। यदि आप चाय नहीं पीते हैं, तो आप मुलेठी को एक गिलास पानी में उबालें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इसे गर्म करके पियें।

एक चम्मच शहद लें - शहद का सेवन करने से गले की जलन से राहत मिल सकती है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो गले की जलन, दर्द, खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में कारगर है। आप गर्म पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

लौंग चबाएं - गले की जलन के लिए लौंग का सेवन किया जा सकता है। आप इन्हें सीधे चबा सकते हैं या गर्म पानी में डालकर मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप लौंग डालकर हर्बल चाय भी बना सकते हैं।

ये सरल और प्राकृतिक उपचार गले की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं और चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के दौरान आराम प्रदान कर सकते हैं, जिससे विभिन्न भारतीय शहरों में ठंड और प्रदूषण में वृद्धि के साथ होने वाली आम बीमारियों से राहत मिलती है।

सर्दी में करें इन चीजों का सेवन, ख़त्म होगा हार्ट अटैक का खतरा

त्वचा को निखारने के लिए जरुरी है फेस मिस्ट, ऐसे करें तैयार

वेट लॉस के बाद बढ़ गई है भूख, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -