ये एक गलती बच्चों में पैदा कर देती है आयरन की कमी, कही आप तो नहीं कर रहे है?
ये एक गलती बच्चों में पैदा कर देती है आयरन की कमी, कही आप तो नहीं कर रहे है?
Share:

बच्चों में आयरन की कमी आम तौर पर देखी जाने वाली समस्या है, जिससे एनीमिया का विकास होता है। शरीर में आयरन का पर्याप्त स्तर समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और जबकि डॉक्टर अक्सर आयरन की कमी से निपटने के लिए दवाएं लिखते हैं, कुछ दैनिक आदतें बच्चों में इस स्थिति में योगदान करती हैं। आइए बच्चों में आयरन की कमी के कारणों पर गौर करें और इसे दूर करने के तरीकों का पता लगाएं।

आयरन की कमी में दो प्राथमिक कारक योगदान करते हैं:
बच्चों के आहार में विटामिन सी का अपर्याप्त सेवन: विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में सहायता करता है। खट्टे फल, जिन्हें अक्सर बच्चों के आहार से बाहर रखा जाता है, आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जबकि माता-पिता चिंतित हो सकते हैं कि नींबू जैसे खट्टे फल बच्चों में खांसी और सर्दी का कारण बन सकते हैं, बाल रोग विशेषज्ञ न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए बल्कि आयरन की कमी को दूर करने के लिए नींबू जैसे विटामिन सी के स्रोतों को शामिल करने की सलाह देते हैं।

बच्चों के आहार में नींबू कैसे शामिल करें: उनके दैनिक आहार में दाल में नींबू की कुछ बूंदें शामिल करें। इससे बच्चों के लिए इसका सेवन करना आसान हो जाता है, जिससे आयरन की कमी दूर करने में मदद मिलती है।

भोजन के विकल्प के रूप में दूध का अत्यधिक सेवन: 1-3 वर्ष की आयु के छोटे बच्चे, नख़रेबाज़ होते हैं। माता-पिता अक्सर उनकी भूख मिटाने के लिए उन्हें दूध उपलब्ध कराते हैं। हालाँकि, दूध में आयरन की कम मात्रा (केवल 0.5 मिलीग्राम प्रति लीटर) होती है, जो आयरन की कमी में योगदान करती है और कब्ज की समस्या को बढ़ाती है।

आयरन लेवल बढ़ाने के तरीके:
बच्चों के लिए प्रतिदिन दूध का सेवन 700 मिलीलीटर तक सीमित करें। 1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को दूध के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए।
अपने आहार में फलियां, पालक, ब्रोकोली, अनाज, बीन्स, अंडे और पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करें।
सुनिश्चित करें कि बच्चे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें, जो आयरन के बेहतर अवशोषण में सहायता करते हैं। कीवी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, संतरे और नींबू जैसे फलों को आसानी से उनके आहार में शामिल किया जा सकता है।

इन आहार समायोजनों पर ध्यान देकर, माता-पिता बच्चों में आयरन की कमी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और रोक सकते हैं। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों और संतुलित भोजन का नियमित समावेश उनके समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

सर्दी में करें इन चीजों का सेवन, ख़त्म होगा हार्ट अटैक का खतरा

त्वचा को निखारने के लिए जरुरी है फेस मिस्ट, ऐसे करें तैयार

वेट लॉस के बाद बढ़ गई है भूख, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -