बिना पटाखों के ही 'जहरीली' हो गई दिल्ली की हवा, 400 के भी पार पहुंचा AQI
बिना पटाखों के ही 'जहरीली' हो गई दिल्ली की हवा, 400 के भी पार पहुंचा AQI
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2022 का अंतिम दिन है, लोग जश्न की तैयारी कर रहे हैं, मगर दिल्ली के प्रदूषण ने एक बार फिर लोगों की इच्छाओं पर कुठाराघात किया है। साल के अंतिम दिन दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर के पार पहुंच गई है। कई इलाके ऐसे हैं, जहां शनिवार 31 दिसंबर की सुबह 400 से ज्यादा AQI दर्ज किया गया। CPCB के आंकड़ों के अनुसार, आज यानी शनिवार (31 दिसंबर) की सुबह 9 बजे दिल्ली में औसत AQI 387 दर्ज किया गया है। हालांकि, आनंद विहार सहित कई इलाके ऐसे भी हैं, जहां AQI 450 के पार है।

मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, 30 दिसंबर की शाम को तापमान का ग्राफ कुछ चढ़ा हुआ था। मगर, 31 दिसंबर की सुबह तक एक बार फिर पारा गिर गया। तेज हवाओं के कारण सुबह गलन वाली सर्दी थी। हालात के मद्देनज़र दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी में एक बार फिर से GRAP-3 के तहत कई प्रकार के प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। इन प्रतिबंधों के अनुसार, जेनरेटर व विध्वंसक गतिविधियों पर पाबन्दी रहेगी। वहीं धूल धुएं के निपटान के लिए छिड़काव किया जाएगा।

दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया है। यह स्थिति खतरनाक श्रेणी में आता है। ऐसे हालात में लोगों खासतौर पर सांस के मरीजों को समस्या हो सकती है। IMD ने लोगों को अधिक से अधिक घर के अंदर ही रहने की अपील की है। वहीं बहुत आवश्यक होने पर बाहर निकलने के लिए जरूरी सावधानी बरतने की अपील की है। दिल्ली सरकार के अनुसार, मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र दिल्ली में किसी किस्म के निर्माण और तोड़फोड़ के काम रोक दिए गए हैं। इस प्रकार के काम अब बहुत आवश्यक होने पर ही किए जा सकेंगे। इसके लिए संबंधित अथारिटी से इजाजत लेनी होगी।

'2024 में राहुल गांधी होंगे PM चेहरा'', इस नेता ने किया बड़ा दावा

'प्रभु श्री राम या हनुमान भाजपा का पेटेंट नहीं है', उमा भारती का आया बड़ा बयान

BJP नेता के बंद घर के पास मिला महिला का शव, जाँच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -