इस बार जल्द ही दस्तक देगा मानसून, इस दिन हो सकती है तेज वर्षा
इस बार जल्द ही दस्तक देगा मानसून, इस दिन हो सकती है तेज वर्षा
Share:

नई दिल्लीः देश में इस बार मानसून वक़्त से पहले आने की सम्भावना है. इस दौरान भारतीय मौसम मंत्रालय  (IMD) ने दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कुछ भागों में आने वाले घंटों में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलने के साथ तेज वर्षा का अनुमान भी लगाया जा चुका है. इन इलाकों में दिल्ली, हरियाणा के फारुख नगर, झज्जर, पलवल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, तिजारा और पश्चिमी यूपी के कुछ जिले शामिल हैं.

वहीं मौसम विज्ञान मंत्रालय ने शुक्रवार को ये जानकारी शेयर की है. जानकारी के अनुसार केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार 31 मई को पहुंचने वाला है. जबकि सामान्य तौर पर इस प्रदेश में मानसून एक जून को आता है. IMD की ओर से बोला गया है, 'इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को दस्तक दे सकता है.' जंहा इस बात का पता चला है,कि भारतीय मानसून इलाके में, मानसून की वर्षा की शुरुआत दक्षिण अंडमान सागर से होती है. यहां बारिश होने के उपरांत मानसूनी हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर आगे बढ़ती है.

मौसम मंत्रालय ने  कहा कि अरब सागर के ऊपर चक्रवात बनने के आसार हैं. वहीं 20 मई से बंगाल की खाड़ी में मजबूत और तेज हो जाएंगे. ऐसे में 21 मई से बंगाल की खाड़ी और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में वर्षा होने का अनुमान है. इस वजह से मानसून 21 मई को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पहुंच सकता है.

 

आज है अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, CM शिवराज ने दी बधाई

शर्मनाक: कोरोना पॉजिटिव महिला के घर में घुसे चोरों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

‘Cyclone Tauktae’ को लेकर IMD का अलर्ट, राहुल बोले- जरूरतमंदों की मदद करे कांग्रेस कार्यकर्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -