वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने मांगी अग्रिम जमानत, अदालत ने ED से माँगा जवाब
वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने मांगी अग्रिम जमानत, अदालत ने ED से माँगा जवाब
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले की चल रही गाथा में, आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्ला खान ने अग्रिम जमानत मांगी, जिसके कारण राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को नोटिस जारी किया। अदालती कार्यवाही सोमवार को शुरू हुई, जिसमें विशेष न्यायाधीश राकेश सयाल मामले की अध्यक्षता कर रहे थे।

अमानतुल्ला खान का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील रजत भारद्वाज ने आप विधायक की ओर से अग्रिम जमानत याचिका दायर की। वरिष्ठ वकील मेनका गुरुस्वामी ने अदालत में दलीलें पेश करते हुए खान के लिए अंतरिम सुरक्षा का आग्रह किया। हालांकि, कोर्ट ने तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया. गुरुस्वामी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने तलब किया था। उन्होंने एक ही मामले के लिए कई एफआईआर दर्ज होने के मुद्दे को रेखांकित किया, आपराधिक कानून में एक कारण के लिए दो एफआईआर शुरू नहीं करने के सिद्धांत पर जोर दिया।

कार्यवाही दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में खान की नियुक्ति के आसपास कथित अनियमितताओं और उसके बाद ईडी द्वारा की गई जांच पर प्रकाश डालती है। आरोपों के बावजूद, पिछले जमानत आदेशों ने निष्कर्ष निकाला कि सरकारी खजाने को वित्तीय नुकसान या रिश्वतखोरी में शामिल होने का कोई सबूत नहीं था। सुनवाई के दौरान अदालत ने खान को अदालत में उनकी उपस्थिति स्वीकार करते हुए ईडी के समन में सहयोग करने का निर्देश दिया। खान ने पहले ईडी के समन का उच्च न्यायालय में विरोध किया था, हालांकि अंततः याचिका वापस ले ली गई थी।

इससे पहले के घटनाक्रम में राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा दायर अभियोजन शिकायत पर संज्ञान लिया था। ईडी ने अपनी चार्जशीट में धन के दुरुपयोग और अवैध संपत्ति लेनदेन का आरोप लगाते हुए कई व्यक्तियों को नामित किया था। ईडी के दावे करोड़ों रुपये की संपत्तियों की खरीद के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जिसमें कथित तौर पर खान की संलिप्तता थी। ईडी के अनुसार, ये लेनदेन गलत तरीके से अर्जित धन का उपयोग करके किए गए थे और इसमें विभिन्न सहयोगी शामिल थे।

जैसे-जैसे कानूनी लड़ाई सामने आ रही है, यह मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड के भीतर वित्तीय अनियमितताओं और कथित कदाचार के जटिल जाल की ओर ध्यान आकर्षित करता जा रहा है। ईडी को नोटिस देने का अदालत का फैसला इस हाई-प्रोफाइल मामले में चल रही जांच में एक और अध्याय का प्रतीक है।

कोलकाता हाई कोर्ट ने सुवेंदु अधिकारी को दी संदेशखाली जाने की अनुमति, बंगाल पुलिस ने रोका था रास्ता

'हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले, यही डबल इंजिन सरकार का लक्ष्य..', इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में बोले पीएम मोदी

महिलाओं की नौकरी पर तेलंगाना में घमासान, कांग्रेस सरकार पर भड़कीं पूर्व सीएम KCR की बेटी कविता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -