दिल्ली: जंतर मंतर पर जुटे हजारों किसान, सबकी एक ही मांग
दिल्ली: जंतर मंतर पर जुटे हजारों किसान, सबकी एक ही मांग
Share:

नई दिल्ली: देश में इस समय हजारों किसान दिल्ली में हल्ला बोल रहे हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि दिल्ली का जंतर-मंतर पूरे हिंदुस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहा था वहीं कश्मीर से कन्या कुमारी तक के हजारों किसान जहां अपने हक-हुकूक के लिए लिए जुटे थे, वहीं विपक्ष में मौजूद राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रि‍य पार्टियों तक के तमाम नेता उनका प्रतिनिधित्व करने की कोशिश में लगे थे। यहां बता दें कि अगर आप कोस-कोस पर बदले पानी, 4 कोस पर वाणी वाले देश के सिद्धांत को मानते होंगे तो यहां पर आपको यह सिद्धांत फेल होता नजर आएगा, क्योंकि यहां तो पूरे देश के किसानों की ज्यादातर समस्याएं एक दिखती हैं।

पंजाब में हुए आतंकी हमले के बाद, अब जम्मू कश्मीर में मंडरा रहा आतंक का खौफनाक साया

वहीं बता दें कि फसलों का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य हो या कर्ज माफी, पानी की समस्या हो या मंडियों पर ठेकेदारों का आतंक हर राज्य से आए किसान इन्हीं मुद्दों से खुद को निजात दिलाने आए थे। यहां बता दें कि पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर से आई रत्ना विश्वास कहती हैं कि खेती-किसानी चौपट हुई तो एक स्कूल में मिड डे मील का खाना बनाने लगीं। उन्होने बताया कि दिन का 50 रुपये मिलता है, वहीं उनके घर में 6 सदस्य हैं, पति विकलांग है, जीवन कैसे चलाएं। इसकेे अलावा बेटी बीमार होती है तो दवा नहीं दिला पाती, बेटा दूध मांगता है तो मुंह में रोटी ठूस देती हूं। 

जम्मू-कश्मीर: सिख लड़की ने मुस्लिम दोस्त को दान दी किडनी, परिवार ने किया साफ इंकार

गौरतलब है कि हजारों किसानों की अलग अलग समस्याएं हैं। वहीं इन सब को अब सरकार से न्याय चाहिए जिसके लिए ये सभी अब धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं बता दें कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति एआईकेएससीसी के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे किसानों को 209 संगठनों का समर्थन था। इसके साथ ही तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा से लेकर गुजरात, हरियाणा, बिहार और उत्तर प्रदेश के किसान अपनी-अपनी टोलियों में आए थे। 


खबरें और भी 

जम्मू कश्मीर: पंचायत चुनाव में छठे चरण का मतदान जारी

आंध्र प्रदेश: अभिनेता पवन कल्याण ने कहा- 2019 विधानसभा नहीं जीतेंगे सीएम चंद्रबाबू नायडू

पाकिस्तान से लगी सीमा में बढ़ी मुस्लिम आबादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -