दिल्ली पुलिस हुई और भी सशक्त, मिला ये अत्याधुनिक हाईटेक सिस्टम
दिल्ली पुलिस हुई और भी सशक्त, मिला ये अत्याधुनिक हाईटेक सिस्टम
Share:

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर हमेशा से आतकवादी हमले का अलर्ट रहता ही है। लिहाजा राजषानी को हमेशा हाई अलर्ट पर रखा जाता है। जिसको लेकर दिल्ली पुलिस हमेशा आतंकियों और संभावित खतरों से निपटने के लिए अपने आपको सतर्क रखने की कोशिश करती है। दिल्ली पुलिस के उसी प्रयास के क्रम में आज उसको बस की शक्ल में एक ऐसी शक्ति मिली है जो उसे महाभारत के संजय जैसी ताक़त प्रदान करती है। 

अन्य फिल्मों के जैसे ही 'केसरी' भी हुई ऑनलाइन लीक

'संजय' जैसी ताक़त का मतलब ऐसी आधुनिक तकनीक जो दिल्ली पुलिस के सेंट्रल पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर पुलिस, दिल्ली के किसी भी भाग में मात्र एक 'मोबाइल कंट्रोल रूम' की सहायता से उसकी लाइव तस्वीरों के साथ वहां तैनात प्रत्येक पुलिस वाले को संचार करने की ऐसी सुविधा मुहैया करा सकती है। जब किसी भी सूरत में संचार या पुलिस को निर्देश देने में तकनीकी समस्या सामने आती है। लगभग 4 करोड़ में बनी इस बस में हर वो अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया है जो इसको बाकी बसों से भिन्न बनती है। 

रोमांटिक अंदाज में एक-दूसरे को गले लगाते हुए दिखे सारा-कार्तिक, इस दिन रिलीज़ होगी फिल्म

ये बस ढेर सारी टेक्नोलॉजी और इक्विपमेंट से लैस है, इस बस की विशेषता यह है कि कहीं भी तनाव के हालात या कोई प्राकृतिक आपदा हो या आतंकी हमला हो तो ये बस अलर्ट हो जाएगी। इस बस के अंदर काफी सारे कंप्यूटर सिस्टम लगे हुए हैं। जो पल-पल की मॉनिटरिंग करेंगे और मैसेज का आदान-प्रदान भी कर सकेंगे चाहे जहां नेटवर्क ना आता हो। इसके साथ ही बस में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे, जिनकी रेंज 450 मीटर रहेगी। 

खबरें और भी:-

जम्मू कश्मीर: कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के बीच आधा-अधूरा गठबंधन

20 हजार रु सैलरी, National Health Mission Punjab में करें आवेदन

12वीं पास के लिए वैकेंसी, यहां करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -