फिर दहली दिल्ली, 45 दिनों में 12वीं बार राजधानी में आया भूकंप
फिर दहली दिल्ली, 45 दिनों में 12वीं बार राजधानी में आया भूकंप
Share:

नई दिल्ली:  दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बीते डेढ़ महीने में 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसी क्रम दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में सोमवार दोपहर को भी कम तीव्रता के झटके आए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 रिकॉर्ड की गई है. हालाँकि, इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

NCS के अनुसार, इसका केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर स्थित था. उल्लेखनीय है कि इससे पहले 4 जून को भी दिल्ली-NCR भूकंप के हल्के झटके महसूस आए थे. उस वक़्त भूकंप का केंद्र दक्षिण पूर्व नोएडा रहा. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 दर्ज की गई थी. बता दें कि लगातार आ रहे भूकंप के पीछे विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में यह एनसीआर के लिए बड़े खतरे का संकेत है. लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-NCR में धरती के अंदर प्लेटों के सक्रीय होने से ऊर्जा निकल रही है, जिससे रह-रहकर झटके आ रहे हैं.

आपको बता दें कि धरती के भीतर 7 प्लेट्स ऐसी मौजूद हैं जो लगातार घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर अधिक टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर अधिक बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने की वजह से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

कैंसिल ट्रेन टिकट के रिफंड को लेकर ना हों परेशान, रेलवे ने कर दिया है बड़ा ऐलान

मोदी सरकार आज से बेच रही बेहद सस्ता सोना, आप भी उठा सकते हैं लाभ

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुआ इजाफा, यहाँ जानिए आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -