शराब घोटाला: कोर्ट ने CBI को दी मोहलत, BRS नेता कविता से पूछताछ का है मामला
शराब घोटाला: कोर्ट ने CBI को दी मोहलत, BRS नेता कविता से पूछताछ का है मामला
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को के कविता द्वारा दायर एक आवेदन पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए अतिरिक्त समय की अनुमति दी है, जिसमें एजेंसी को निष्क्रिय दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के संबंध में न्यायिक हिरासत के दौरान उनसे पूछताछ करने की अनुमति देने वाले आदेश का विरोध किया गया है। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता को इसी मामले के सिलसिले में 15 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था और वह 26 मार्च से तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने हाल ही में अगले सप्ताह के दौरान किसी समय कविता से पूछताछ करने की अनुमति सीबीआई को दे दी।

अपने आवेदन में, कविता ने अनुरोध किया कि आदेश को तब तक स्थगित रखा जाए जब तक कि उसे सीबीआई के आवेदन की एक प्रति प्राप्त न हो जाए और उसे जवाब देने का अवसर न मिल जाए। सीबीआई ने शुक्रवार को अदालत से कविता से न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान पूछताछ करने की अनुमति मांगी। एजेंसी ने पूछताछ के आधार के रूप में जांच के दौरान बरामद दस्तावेजों और फोन के साथ-साथ उसके चार्टर्ड अकाउंटेंट के फोन से प्राप्त व्हाट्सएप वार्तालापों का हवाला दिया। अपने कानूनी प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रस्तुत कविता के आवेदन में तर्क दिया गया कि सीबीआई का आवेदन उनकी पूर्व जानकारी के बिना प्रस्तुत किया गया था और हो सकता है कि इसमें मामले से संबंधित कुछ तथ्यों को छोड़ दिया गया हो या गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया हो।

कविता का प्रतिनिधित्व करते हुए, वरिष्ठ वकील विक्रम चौधरी, वकील नितेश राणा और दीपक नागर के साथ, यथास्थिति बनाए रखने के लिए तर्क दिया जब तक कि वे अदालत में अपना मामला पेश नहीं कर सके। सीबीआई का प्रतिनिधित्व करने वाले विशेष लोक अभियोजक ने कविता के आवेदन पर जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय का अनुरोध किया। आदेश के क्रियान्वयन को निलंबित करते हुए अंतरिम राहत के लिए कविता की याचिका के बावजूद, अदालत ने ऐसी राहत देने से इनकार कर दिया और 10 अप्रैल के लिए आगे की सुनवाई निर्धारित की।

कविता ने पहले नियमित जमानत याचिका दायर की थी, जो अदालत के समक्ष लंबित है। इसके अतिरिक्त, एक अंतरिम जमानत याचिका 8 अप्रैल को अदालत के फैसले का इंतजार कर रही है। ईडी की जांच का सामना करने के अलावा, कविता सीबीआई जांच का भी विषय है। एजेंसी ने उन्हें फरवरी में उत्पाद शुल्क नीति मामले के सिलसिले में समन जारी किया था, लेकिन वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई छूट का हवाला देते हुए पेश नहीं हुईं।

हालाँकि कविता पर अब तक दायर छह ईडी आरोप पत्रों में से किसी में भी औपचारिक रूप से आरोप नहीं लगाया गया है, लेकिन अदालत के दस्तावेजों ने उसे "साउथ ग्रुप" के रूप में ज्ञात कथित रिश्वत योजना में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में पहचाना है। इस योजना में कथित तौर पर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के तहत खुदरा क्षेत्रों को सुरक्षित करने में अनुकूल व्यवहार के बदले आप नेताओं को रिश्वत देना शामिल था। 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति जांच के दायरे में आ गई, जिसके बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिससे अंततः इसे रद्द कर दिया गया।

कल्याण सीट से ताल ठोकेंगे सीएम शिंदे के बेटे श्रीकांत, फडणवीस ने कर दिया बड़ा ऐलान

'कांग्रेस के बाद CPIM का भी खाता फ्रीज़..', सीताराम येचुरी ने लगाए आरोप

'लोकसभा चुनाव में हेरफेर कर सकता है चीन..,' भारत को माइक्रोसॉफ्ट ने चेताया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -