'लोकसभा चुनाव में हेरफेर कर सकता है चीन..,' भारत को माइक्रोसॉफ्ट ने चेताया
'लोकसभा चुनाव में हेरफेर कर सकता है चीन..,' भारत को माइक्रोसॉफ्ट ने चेताया
Share:

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने एक चेतावनी जारी की है जिसमें कहा गया है कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-जनरेटेड सामग्री का उपयोग करके भारत में आगामी लोकसभा चुनावों को बाधित या हेरफेर करने का प्रयास कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट की खतरा खुफिया टीम की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी राज्य समर्थित साइबर समूह, उत्तर कोरिया के साथ मिलकर, संभावित रूप से भारत के आम चुनावों को निशाना बना सकते हैं।

रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि चीन का लक्ष्य अमेरिका, यूरोप और दक्षिण कोरिया में चुनावों को प्रभावित करना भी हो सकता है, जहां आम चुनाव भी होने हैं। यह अपने हितों की पूर्ति के लिए एआई-जनित सामग्री बनाने और बढ़ाने के चीन के इरादे पर प्रकाश डालता है। हालांकि चुनाव परिणामों पर ऐसी सामग्री का तत्काल प्रभाव न्यूनतम हो सकता है, लेकिन एआई का उपयोग करके मीम, वीडियो और ऑडियो बनाने में चीन का बढ़ता निवेश भविष्य में और अधिक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने आगे खुलासा किया कि चीन मतदाताओं के बीच विभाजनकारी मुद्दों पर मतदान कराने के लिए नकली सोशल मीडिया खातों का इस्तेमाल कर रहा है, जिसका उद्देश्य संभवतः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को अपने पक्ष में प्रभावित करना है। कंपनी का ब्लॉग पोस्ट उत्तर कोरिया द्वारा अपने सैन्य और खुफिया उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए बढ़ती क्रिप्टोकरेंसी डकैतियों और आपूर्ति श्रृंखला हमलों के साथ-साथ विश्व स्तर पर एआई-जनित सामग्री के चीन के बढ़ते उपयोग पर जोर देता है। दोनों देश अपने संचालन की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए एआई का लाभ उठा रहे हैं।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) से जुड़े अभिनेताओं को संवेदनशील अमेरिकी घरेलू मुद्दों पर विवादास्पद सवाल उठाने के लिए भ्रामक सोशल मीडिया खातों का उपयोग करते हुए देखा गया है, जो संभावित रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रमुख मतदान जनसांख्यिकी पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करते हैं। चीन की भू-राजनीतिक प्राथमिकताएँ सुसंगत बनी हुई हैं, लेकिन लक्ष्य और प्रभाव संचालन के परिष्कार (आईओ) हमलों पर उसका ध्यान तेज हो गया है। यह प्रवृत्ति जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान स्पष्ट हुई थी, जहां चीन से जुड़े साइबर अपराधियों ने परिणाम को प्रभावित करने के प्रयासों में एआई-जनित सामग्री का उपयोग काफी बढ़ा दिया था। माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के अनुसार, यह किसी राष्ट्र-राज्य अभिनेता द्वारा विदेशी चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए एआई सामग्री का उपयोग करने का पहला उदाहरण है।

'वे अग्निवीर योजना लेकर आए, जिसने लोगों की उम्मीदें तोड़ दीं..', प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर बोला हमला

बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, HDIL की 36 करोड़ की संपत्ति जब्त

मध्य प्रदेश में हादसे का शिकार हुई सुरक्षाबलों की बस, 3 की मौत, 26 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -