'इतनी बारिश नहीं झेल सकती दिल्ली, यहाँ के सिस्टम का डिज़ाइन ही ऐसा नहीं..', मूसलाधार वर्षा के आगे सीएम केजरीवाल भी बेबस!
'इतनी बारिश नहीं झेल सकती दिल्ली, यहाँ के सिस्टम का डिज़ाइन ही ऐसा नहीं..', मूसलाधार वर्षा के आगे सीएम केजरीवाल भी बेबस!
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। जगह-जगह जलभराव और जाम की समस्या से लोग परेशान है। इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के सिस्टम को इस प्रकार से डिजाइन ही नहीं किया गया है कि इतनी बारिश झेल सके और इस कारण लोगों को समस्या हुईं। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक-दूसरे पर उंगली उठाने का वक़्त नहीं है। सभी प्रभावित राज्यों की सरकारों को जनता को राहत देने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, केजरीवाल ने आगे कहा कि हिमाचल, उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित चारों ओर से ऐसी खबरें (बारिश और जलजमाव की) आ रही हैं। जाहिर तौर पर लोग बहुत परेशान हैं। एक ऐसा मौका है जिसमें हम सभी लोगों को मिलकर सहायता करनी है। यह वक़्त एक दूसरे पर अंगुली उठाने का नहीं है कि इसने ऐसे क्यों नहीं किया, उसने क्यों नहीं किया। प्रभावित इलाकों में सभी सरकारें राहत पहुंचाने के लिए कार्य कर रही हैं। हम सभी सरकारों और पार्टियों को मिलकर लोगों तक राहत पहुंचाने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि, '8-9 जुलाई को 24 घंटे में 153 MM बारिश दर्ज की गई है। 40 वर्षों में इतनी अधिक बारिश हुई है। 1982 में 170 MM बारिश हुई थी। इतनी बारिश को बर्दाश्त करने के लिए दिल्ली का सिस्टम डिजाइन नहीं किया गया है। दिल्ली का सिस्टम कितना बर्दाश्त कर सकता है, बीते कुछ वर्षों का हम उदाहरण लें। पिछले कुछ वर्षों में 3-4 बार 100 एमएम से अधिक वर्षा हुई, तब भी कुछ इलाकों में जलभराव हुआ। मगर, चंद घंटों में ठीक हो गया। दिल्ली ने 100-125 एमएम बारिश को बर्दाश्त किया था। मगर 153 एमएम बारिश हुई अभूतपूर्व है, जिसके कारण दिल्ली के लोगों को अधिक तकलीफ हुई।'

सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी रहत, तिहाड़ जेल में वापसी पर फिलहाल ब्रेक !

ट्रक से कुचलकर लोगों को मारना चाहता था ड्राइवर सद्दाम, मोबाइल में मिले जहरीले वीडियो, ATS से बोला- जिहाद करना है..

CNG की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर कांग्रेस ने साधा निशाना, लेकिन एक ट्वीट से खुल गई पोल !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -