दिवाली से पहले ही 'दमघोंटू' होगी दिल्ली की हवा ! खराब श्रेणी पहुंचा AQI
दिवाली से पहले ही 'दमघोंटू' होगी दिल्ली की हवा ! खराब श्रेणी पहुंचा AQI
Share:

नई दिल्ली: दिवाली आने से पहले ही दिल्ली में हवा जहरीली होने लगी है. गुरुवार को दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर 232 दर्ज किया गया था. यानी, गुरुवार को दिल्ली की हवा 'खराब' श्रेणी में थी.  वहीं, शनिवार से दिल्ली की हवा 'बेहद खराब' श्रेणी में जाने की आशंका जताई जा रही है. इसलिए राजधानी में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) की दूसरी स्टेज को लागू कर दिया गया है. बता दें कि, दूसरी स्टेज तब लागू की जाती है जब AQI का स्तर 301 से 400 के मध्य होता है. 

बता दें कि, हवा कितनी खराब है या अच्छी, ये AQI से ही पता चलता है. AQI जब 0 से 50 के मध्य होता है, उसे अच्छा माना जाता है, जबकि 401 से 500 के मध्य होने पर इसे गंभीर माना जाता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली-NCR के अधिकतर इलाकों में हवा का स्तर 'खराब' श्रेणी में बना हुआ है. AQI का स्तर 'खराब' श्रेणी में रहने का मतलब है कि यदि आप अधिक समय तक बाहर रहते हैं तो सांस लेने में समस्या हो सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, केवल गुरुग्राम ही ऐसा है, जहां हवा की स्थिति अच्छी है. गुरुग्राम में 20 अक्टूबर को AQI का स्तर 189 रहा. ये 'मध्यम' श्रेणी में आता है. गुरुवार को AQI का स्तर फरीदाबाद में 296, गाजियाबाद में 252, ग्रेटर नोएडा में 216 और नोएडा में 231 रिकॉर्ड किया गया था. हालांकि, दिल्ली और गुरुग्राम में बीते 24 घंटों की तुलना में AQI के स्तर में वृद्धि हुई थी.

गिरफ़्तारी पर रोक लगते ही सैफई जा पहुंचे अब्बास अंसारी, कई महीनों से थे फरार

'एक्सपायर हो गई कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज़..', पूनावाला ने बताया कारण

'योगी आदित्यनाथ बहादुर और ईमानदार हैं..', यूपी सीएम की तारीफ क्यों कर रहा बाहुबली अतीक ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -