भारत के लोह पुरुष की पुण्यतिथि आज... श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कही ये बात
भारत के लोह पुरुष की पुण्यतिथि आज... श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कही ये बात
Share:

सरदार वल्लभभाई पटेल देश के उन प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक कहे जाते थे, जिन्होंने भारत को आजादी दिलाने में अहम् भूमिका अदा की. आजादी के उपरांत बिना किसी जंग के सरदार पटेल ने 565 रियासतों का विलय भारत में करवाया था. यही वजह है कि लोग उन्हें 'लौह पुरुष' कहते हैं. आज (15 दिसंबर) सरदार पटेल की 73वीं डेथ एनिवर्सरी है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद किया और उनके योगदान की सराहना की. 

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'ग्रेट सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि. उनके दूरदर्शी नेतृत्व और देश की एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने आधुनिक भारत की नींव रखी. उनका अनुकरणीय कार्य हमें एक मजबूत, अधिक एकजुट देश के निर्माण की दिशा में मार्गदर्शन करता है. हम उनके जीवन से प्रेरणा लेते रहेंगे और समृद्ध भारत के उनके सपने को साकार करने की दिशा में काम करते रहेंगे.'

बता दें कि सरदार पटेल का जन्म गुजरात के नाडियाड में 1875 में हुआ था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बैरिस्टर के तौर पर की और बाद में वह राजनीति में आए. वह कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे और आजादी की लड़ाई में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक कहे जाते थे. सरदार पटेल ने अनेक रैलियां आयोजित करके ब्रिटिश सरकार को उखाड़ फेंका. देश को आजादी दिलाने के लिए वह कई बार जेल भी गए. लेकिन उन्होंने इस दौरान अपना हौसला बिखरने नहीं दिया. 

15 दिसंबर 1950 को बंबई (मुंबई) में दिल का दौरा पड़ने से सरदार पटेल का देहांत हो गया. उन्होंने कई वर्ष अपने परिवार से दूर रहकर पढ़ाई की थी. सरदार पटेल ने इंग्लैंड जाने से पहले कानून की पढ़ाई की और गोधरा, बोरसाद और आनंद में प्रैक्टिस की. सरदार पटेल जब 36 साल के थे, तो कानून की पढ़ाई करने के लिए वह इंग्लैंड में रहने लगे. उन्होंने लंदन के इन्स ऑफ कोर्ट में मिडिल टेम्पल में एडमिशन लिया. उन्होंने अपना 36 माह का कोर्स 30 महीने में पूरा कर लिया था. 

Z की सुरक्षा में रहेंगे MP के नए CM मोहन यादव, इर्द-गिर्द रहेंगे 20 से ज्यादा NSG कमांडो

फंदे से लटकी मिली कांग्रेस MLA की बहू, पुलिस ने घर को किया सील

भैय्या शिवराज को देख फिर भावुक हुई लाड़ली बहनें, फूट-फूट कर रोता देख पूर्व CM की आँखों में भी आ गए आंसू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -