पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े अहम तथ्य

पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े अहम तथ्य
Share:

नई दिल्ली: भारत के उपराष्ट्रपति रह चुके भैरोंसिंह शेखावत का आज ही के दिन जन्म हुआ था. भैरोंसिंह शेखावत का जन्म 23 अक्टूबर 1923 को हुआ था. वे 19 अगस्त 2002 से 21 जुलाई 2007 तक इस पद पर रहे। वे 1977 से 1980, 1990 से 1992 तथा 1993 से 1997 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री भी रहे। वे भारतीय जनता पार्टी के मेंबर थे।

भैरोंसिंह शेखावत का जन्म तत्कालिक जयपुर रियासत के गाँव खाचरियावास में हुआ था। यह गाँव अब राजस्थान के सीकर शहर में है। इनके पिता का नाम श्री देवी सिंह शेखावत और माता का नाम श्रीमती बन्ने कँवर था। गाँव की पाठशाला में अक्षर-ज्ञान प्राप्त किया। हाई-स्कूल की शिक्षा गाँव से तीस किलोमीटर दूर जोबनेर से प्राप्त की, जहाँ पढ़ने के लिए पैदल जाना पड़ता था। हाई स्कूल करने के पश्चात जयपुर के महाराजा कॉलेज में दाखिला लिया ही था कि पिता का देहांत हो गया और परिवार के आठ प्राणियों का भरण-पोषण का भार किशोर कंधों पर आ पड़ा, फलस्वरूप हल हाथ में उठाना पड़ा। 

तत्पश्चात, पुलिस की नौकरी भी की; पर उसमें मन नहीं रमा और त्यागपत्र देकर वापस खेती करने लगे। स्वतंत्रता-प्राप्ति के पश्चात लोकतंत्र की स्थापना में आम नागरिक के लिए उन्नति के द्वार खोल दिए। राजस्थान में वर्ष 1952 में विधानसभा की स्थापना हुई तो शेखावत ने भी भाग्य आजमाया और विधायक बन गए। फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा तथा सीढ़ी-दर-सीढ़ी चढ़ते हुए विपक्ष के नेता, मुख्यमंत्री और उपराष्ट्रपति पद तक पहुँच गए।

पंजाब: एक्टिवा रोकने पर युवक ने कर दी होम गार्ड की पिटाई

केदारनाथ में भारी बर्फ़बारी, चार धाम यात्रियों के लिए जारी हुआ अलर्ट

'मध्य प्रदेश को केरल स्टोरी नहीं बनने देंगे..', राज्य से आतंकी पकड़ाने पर बोले सीएम शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -