आखिर क्यों भगवान हनुमान का किरदार नहीं निभाना चाहते थे दारा सिंह
आखिर क्यों भगवान हनुमान का किरदार नहीं निभाना चाहते थे दारा सिंह
Share:

रामानंद सागर  के द्वारा बनाई गई रामायण 80 के दशक में पहली बार टेलीविजन पर प्रसारित की गई थी और इसने पूरे देश का मन मोह लिया था। अभी  हाल में कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण सरकार ने इसे दोबारा दूरदर्शन पर प्रसारित करने का फैसला लिया और इसने फिर से साबित कर दिया कि ये हर जनरेशन के साथ अपना रिश्ता स्थापित कर लेती है। वहीं बार्क के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार रामायण के पहले 4 एपिसोड्स को 171 मिलियन व्यूअरशिप मिली है, जिसमें से रविवार को प्रसारित हुए एपिसोड को अकेले ही 51 मिलिनय व्यूअसरशिप प्राप्त हुई है।

इसके साथ ही रामानंद की रामायण के आज भी सुपरहिट रहने का एक बड़ा कारण इसकी परफेक्ट कास्टिंग है। इसके साथ ही इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि भगवान राम के किरदार में अरुण गोविल, मां सीता के किरदार में दीपिका चिखलिया, भाई लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी, रावण के किरदार में अरविंद त्रिपाठी और भगवान हनुमान के किरदार में दारा सिंह से बेहतर कोई और नजर आता। वहीं इन कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों को शानदार अदाकारी से अमर कर दिया है।फिलहाल यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि जब रामानंद सागर ने भगवान हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह (Dara Singh) से कॉन्टैक्ट किया तो उन्होंने इसे करने से इंकार कर दिया था।

असल में दारा सिंह को लगता था कि वो काफी बूढ़े हो चुके हैं और इस किरदार के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे, इसीलिए उन्होंने मेकर्स से किसी युवा लड़के को इस रोल में कास्ट करने के लिए कहा था। परन्तु  ये रामानंद सागर का भरोसा था, कि दारा सिंह से बेहतर भगवान हनुमान का किरदार कोई और नहीं निभा सकता है।दारा सिंह, रामानंद सागर के इस भरोसे को ना नहीं कह पाए और उसके बाद क्या हुआ ये तो सब जानते ही हैं। रामानंद सागर की रामायण के बाद कितनी ही रामायण बन चुकी हैं लेकिन कोई भी कलाकार दारा सिंह की परफॉर्मेंस को नहीं छू पाया है। वहीं शायद इसीलिए कहा जाता है कि कुछ किरदार कलाकार ऊपर से ही अपने खाते में लिखवाकर लाता है।

हिमांशी खुराना ने आइसोलेशन में रहकर किया ऐसा डांस की देखते रह गए आसिम

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' के कलाकार ऐसे बिता रहे है समय

टीवी के 'राम' ने किया ट्विटर पर डेब्यू, फैंस ने दिया ऐसा रिएक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -