कोविड के बीच साइबर घोटाले में वृद्धि , उपयोगकर्ता सुरक्षा पर काम कर रहा एयरटेल: सीईओ
कोविड के बीच साइबर घोटाले में वृद्धि , उपयोगकर्ता सुरक्षा पर काम कर रहा एयरटेल: सीईओ
Share:

एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने गुरुवार को महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑनलाइन लेनदेन में भारी उछाल के बीच साइबर धोखाधड़ी में वृद्धि के बारे में चेतावनी दी, और कहा कि कंपनी "अथक" काम कर रही है और यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा सुविधाओं के साथ आ रही है कि ग्राहक असुरक्षित न हों।  ग्राहकों के लिए एक ई-मेल आउटरीच में, विट्ठल ने धोखेबाजों द्वारा अपनाए जा रहे तौर-तरीकों पर प्रकाश डाला और डिजिटल भुगतान से संबंधित साइबर धोखाधड़ी की ओर भी ध्यान आकर्षित किया। 

विट्ठल ने कहा, "देश के विभिन्न हिस्सों में महामारी और लॉकडाउन की बढ़ती दूसरी लहर के साथ, ऑनलाइन लेनदेन में भारी वृद्धि हुई है। दुर्भाग्य से, साइबर धोखाधड़ी में भी इसी तरह की वृद्धि हुई है।" उन्होंने कहा कि एयरटेल ने एक "इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर" विकसित किया है जो "धोखेबाज द्वारा ठगे जाने के डर के बिना" सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन करने की दिशा में सक्षम है। "कृपया ध्यान दें कि एयरटेल फोन पर वीआईपी नंबर नहीं बेचता है और आपको कभी भी किसी तीसरे पक्ष के ऐप को डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा। दोनों ही मामलों में, कृपया पुष्टि करने के लिए तुरंत 121 पर कॉल करें। 

मैं कहूंगा कि जब संदेह हो तो बस 121 पर कॉल करें, "विट्टल ने एयरटेल ग्राहकों को अपने मेल में सलाह दी। एयरटेल के कर्मचारी होने का दावा करने वाले ग्राहकों को धोखेबाजों के खिलाफ चेतावनी देते हुए, उन्होंने कहा कि यह अपूर्ण अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) फॉर्म के बहाने हो सकता है। जालसाज ग्राहक से Google Play Store से 'एयरटेल क्विक सपोर्ट' ऐप इंस्टॉल करने का अनुरोध कर सकता है ताकि उन्हें मदद मिल सके। चूंकि प्ले स्टोर पर ऐसा कोई ऐप मौजूद नहीं है, जब ग्राहक इसे इंस्टॉल करने का प्रयास करता है, तो उन्हें टीमव्यूअर क्विक सपोर्ट ऐप पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

'इंडियन आइडल' पर भड़के अभिजीत सावंत, कहा- 'दुखभरी कहानियों को ज्यादा सुनाया जाता है'

आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस

राजीव गांधी को नहीं थी सियासत में कोई भी दिलचस्पी

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -