सह-विन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार नहीं है अनिवार्य: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
सह-विन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार नहीं है अनिवार्य: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
Share:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को लोकसभा को सूचित किया कि सह-विन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, "नहीं, सह-विन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार अनिवार्य नहीं है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सह-जीत डिजिटल प्लेटफॉर्म को 16 जनवरी को इनोक्यूलेशन ड्राइव लॉन्च किया गया था। यह भारत में कोरोना के खिलाफ चल रहे इनोक्यूलेशन ड्राइव के कार्यान्वयन और मूल्यांकन के लिए क्लाउड-आधारित आईटी समाधान है। 

वर्तमान में, केवल फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर कार्यकर्ता ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं क्योंकि उन्हें ड्राइव के पहले चरण में आम जनता पर प्राथमिकता दी गई है। जबकि सरकार ने पंजीकरण के लिए आधार कार्ड होना जरूरी किया है, आपको अपने साथ कम से कम एक फोटो पहचान पत्र होना चाहिए। ये आईडी निम्न में से कोई भी हो सकती है: - पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, विधायकों, सांसदों और एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र, बैंकों द्वारा जारी पासबुक या डाकघर, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज़, केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) जॉब कार्ड के कर्मचारियों को जारी किया गया। 

उपरोक्त दस्तावेजों में से कोई भी आपके पास होना चाहिए। पंजीकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले दस्तावेज को भी टीकाकरण के समय उत्पादित और सत्यापित किया जाना चाहिए। यदि आप किसी फोटो आईडी का उत्पादन या सत्यापन करने में विफल रहते हैं तो आपको सत्र स्थल पर टीकाकरण नहीं किया जाएगा। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन दस्तावेजों में से कोई भी अनिवार्य नहीं है और आपको टीका लगाने के लिए उनमें से किसी एक का उत्पादन करने की आवश्यकता है।

सीएए ने कैडेट पायलट कार्यक्रम के लिए इंडिगो के साथ समझौता ज्ञापन में किया प्रवेश

दिल्ली में फिर से खुले बंद किए गए 10 मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश-निकास द्वार

भाजपा की रथ यात्रा से मजबूत हो सकती है प्रक्रिया: हर्षवर्धन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -