कोरोना मुक्त वुहान शहर के फिर बिगड़ रहे हाल, वापस बढ़ रही कोरोना की मार
कोरोना मुक्त वुहान शहर के फिर बिगड़ रहे हाल, वापस बढ़ रही कोरोना की मार
Share:

बीजिंग: दुनियाभर में महामारी के रूप में बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस आज हर एक स्तर पर देखने को मिल रहा है, इस वायरस के कारण आज पूरा मानवीय पहलू बर्बादी की कगार पर आ चुका है, हर दिन इस वायरस के कारण लोगों में दहशत बढ़ती ही जा रही है, लगातार मौत के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी होती नज़र आ रही है. जंहा अब भी यह नहीं कहा जा सकता है कि इस वायरस के आगे भी किसी तरह का कोई निजात मिलेगा भी या नहीं, वहीं यदि हम बात करें दुनियाभर में मौत के आंकड़ों की तो Wordometer के अनुसार अब तक 287,293 लोगों की जाने जा चुकी है. 

वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के एक बार फिर वापसी के स्पष्ट संकेत मिले हैं. कोरोना मुक्त हो चुके वुहान में 35 दिन बाद 6 नए मामले सामने आने के बाद एक स्थानीय अधिकारी को हटा दिया गया. दूसरी ओर रूस और उत्तर कोरिया से सटे जिलिन प्रांत के शुलान शहर में 17 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद चीन सरकार ने इस शहर में यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए हैं. यह जानकारी कोरोना के क्लस्टर की रिपोर्ट सामने आने के बाद मिली है. चीन में कुल संक्रमितों की संख्या 82,918 हो गई है.

‘द गार्जियन’ के मुताबिक शुलान के सभी मामले एक लॉन्ड्री से जुड़ हैं जिसे एक 45 वर्षीय महिला चला रही थी. संक्रमित मिले सभी लोग यहीं से कपड़े धुलवा रहे थे. इस महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, उसके जरिये उसके पति, बहन और परिवार के कुछ अन्य सदस्यों को भी संक्रमण हो गया है. इस नए क्लस्टर के सामने आने के बाद शहर के सभी सार्वजनिक स्थलों को तुरंत बंद करा दिया गया है. चेंजिंग वर्किंग कमेटी के सचिव और सदस्य झांग युक्सिन को सैनमीन रेजिडेंसियल कम्युनिटी में मामले सामने आने के बाद पद से हटा दिया गया है. झांग पर आरोप है कि उन्होंने रिहायशी क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन नहीं किया जिसके कारण दोबारा मामने सामने आए हैं. शहर को हाई रिस्क जोन घोषित कर दिया गया है. उधर, वुहान में 6 मामले असिम्टोमैटिक बताए गए हैं जिनमें लक्षण पता नहीं चलते हैं. एक माह पूर्व ही यहां से लॉकडाउन हटाया गया था. अब दोबारा शहर में स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता बढ़ा दी गई है. 

कई देशों के लॉकडाउन में ढील, रूस में 24 घंटे में 11 हजार से ज्यादा केस: यूरोप के अधिकांश देशों में जोखिम के बीच लॉकडाउन से छूट मिलना शुरू हो गया है. हालांकि, इस ढील को लेकर लोग सहमे हुए हैं. फ्रांस-नीदरलैंड-स्विटजरलैंड में प्राइमरी स्कूल खुलने लगे हैं, बेल्जियम में कारोबार शुरू हो गया है, स्पेन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दुकानें खुल रही हैं. जबकि जर्मनी, ऑस्ट्रिया व इटली ने भी प्रतिबंध कम कर दिए हैं. नमार्क में सोमवार से शॉपिंग सेंटर खोल दिए गए हैं. जबकि पोलैंड में इस सप्ताह से होटल और रेस्तरां भी खुलने लगेंगे. कई देशों में लाइब्रेरी, हेयर सैलून, संग्रहालयों को खोलने की छूट भी दे दी गई है. वहीं, रूस में 24 घंटे में ही संक्रमण के 11,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. 

सावधान! आँखों में इस चीज के होने के साथ भी शरीर में घुस सकता है कोरोनावायरस

स्वास्थ्य संस्थाओं ने दी बड़ी चेतावनी, बिना कोरोना ट्रेसिंग के लॉकडाउन खोलना पड़ सकता है भारी

कोरोना वायरस के परीक्षण में अरबो रूपये खर्च करेगा ट्रम्प प्रशासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -