सावधान! आँखों में इस चीज के होने के साथ भी शरीर में घुस सकता है कोरोनावायरस

वाशिंगटन: आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 2 लाख 87 हजार से अधिक लोगों की मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा.  

मास्क और दस्ताने पहनकर, चेहरे को छूने से बचकर वायरस से बचा जा सकता है. पहले कयास लगाया जा रहा था की कोरोना आंखों से भी शरीर में घुस सकता है. वैज्ञानिकों ने एक हैरान करने वाला खुलासा कर दिया है कि कोरोना आंखों में मौजूद एस-2 रिसेप्टर के जरिए शरीर में घुस सकता है. संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उससे निकलने वाली बूंदों में मौजूद वायरस आंखों में मौजूद एस-2 रिसेप्टर से  चिपककर शरीर में फैल सकता है. अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के आंखों में वायरस के पहुंचते ही संक्रमण की शुरुआत हो जाती है. आंखें लाल होने के साथ उसमें सूजन भी आ सकती है. सबसे बड़ा खतरा ये है कि आंखों में मौजूद आंसू के जरिए ये वायरस अपना प्रसार भी बढ़ा सकता है.

नेत्र रोग विभाग के डॉ. लिंग्ली झोहू ने बताया कि इस निष्कर्ष तक पहुंचने केलिए 10 लोगों का पोस्टमार्टम किया गया जिनकी मौत कोरोना से नहीं हुई थी. इन लोगों के आंखों की जांच की गई तो पता चला कि आंखों में भी एस-2 रिसेप्टर होते हैं जो कोरोना का सबसे बड़ा वाहक है. वायरस जब यहां पहुंचेगा तो वो रिसेप्टर को निष्क्रिय कर देगा और संक्रमण फैलाने के साथ अपना कुनबा बढ़ाने लगेगा.

एस-2 रिसेप्टर वालों में वायरल लोड अधिक: वैज्ञानिकों का दावा है कि एस-2 रिसेप्टर जिन लोगों में अधिक होता है उन लोगों में वायरल लोड यानि वायरस की मात्रा अधिक हो सकती है. संक्रमण का पहला डोज रक्त के जरिए शरीर में फैल सकता है. तीस फीसदी लोगों में कोरोना वायरस की शुरुआत आंखों से होने की संभावना है. यही कारण है कि पूरी सावधानी बरतने के बाद भी जो लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं उसका ये एक बड़ा कारण हो सकता है.

कोरोना वायरस के परीक्षण में अरबो रूपये खर्च करेगा ट्रम्प प्रशासन

तो क्या इन 5 देशों जैसी हो जाएगी लॉकडाउन के बाद भारतीयों की जिंदगी?

कोरोना: सऊदी अरब पर भी मंडराया आर्थिक संकट, कई वस्तुओं पर तीन गुना किया टैक्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -