डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के इंतज़ार में है कोवैक्सिन
डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के इंतज़ार में है कोवैक्सिन
Share:

कोविड-19 Covaxin के खिलाफ भारत का टीका विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मंजूरी के करीब पहुंचने के लिए तैयार है। भारत निर्मित कोविड-19 वैक्सीन Covaxin के लिए WHO की मंजूरी के इंतजार के बीच, संयुक्त राष्ट्र संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि भारत बायोटेक के Covaxin के तीसरे चरण के नैदानिक ​​​​डेटा आशाजनक लग रहे हैं और वैक्सीन को WHO का मिल सकता है। अगस्त के मध्य तक मंजूरी

"मुझे लगता है कि कोवैक्सिन का चरण -3 परीक्षण डेटा अच्छा और उत्साहजनक है। अच्छी बात यह है कि उन्होंने वेरिएंट को भी देखा है और वे लगभग 60 प्रतिशत सफल वेरिएंट हैं जो परीक्षण में देखे गए थे। समग्र प्रभावकारिता उच्च है जबकि डेल्टा संस्करण के खिलाफ प्रभावकारिता तुलनात्मक रूप से कम है, लेकिन यह अभी भी बहुत अच्छा है," सौम्या स्वामीनाथन ने कहा।

भारत बायोटेक, जिसने इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर पूरी तरह से निष्क्रिय निष्क्रिय वैक्सीन विकसित की है, ने पिछले महीने कहा था कि WHO की मंजूरी जुलाई-सितंबर तिमाही में आने की उम्मीद थी। डब्ल्यूएचओ ने तब कहा था कि आवेदन 19 अप्रैल को प्रस्तुत किया गया था और अधिक जानकारी की आवश्यकता थी। यूएन एजेंसी ने कहा था कि मई-जून में प्री-सबमिशन मीटिंग होनी थी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा-"पड़ोसी राज्यों से विचार-विमर्श के बाद कांवड़ यात्रा..."

सांवलिया सेठ में दिखी भक्तों की भक्ति, 10 द‍िन में दान किए 3 करोड़ रूपये

इंडियन आइडल 12: पवनदीप को लगा बड़ा झटका, बेघर हुआ यह कंटेस्टेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -