4-6 हफ़्तों में कोवैक्सीन को मिल सकती है WHO की मंजूरी, डाटा की समीक्षा जारी
4-6 हफ़्तों में कोवैक्सीन को मिल सकती है WHO की मंजूरी, डाटा की समीक्षा जारी
Share:

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जल्द ही भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए आपातकालीन मंजूरी पर बड़ा फैसला लेने वाला है। संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोवैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी आने वाले 4-6 सप्ताह में दे दी जाएगी।

CSE द्वारा शुक्रवार को आयोजित किए गए वेबिनार में स्वामीनाथन ने कहा है कि भारत बायोटक अब पोर्टल पर वैक्सीन का पूरा डाटा अपलोड कर रहा है, जिसकी जांच कर WHO कोवैक्सीन की समीक्षा कर रहा है। WHO के दिशानिर्देशों के मुताबिक, EUL प्रक्रिया के तहत नए या बिना लाइसेंस वाले उत्पादों के इस्तेमाल की स्वीकृति दी जाती है ताकि स्वास्थ्य को लेकर उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल किया जा सके।

स्वामीनाथन ने आगे कहा कि,' EUL के लिए एक प्रक्रिया से गुजरना होता है और वैक्सीन की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए कंपनी को तीन चरणों के ट्रायल का डाटा प्रस्तुत करना होता है, जिसकी जांच WHO के अंतर्गत विशेषज्ञों द्वारा की जाती है और तब मंजूरी दी जाती है।' फिलहाल WHO की तरफ से कोरोना वैक्सीन फाइजर/बायोएनटेक, एस्ट्राजेनेका-एसके बायो/सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एस्ट्राजेनेका इयू, जानस्सेन, मॉडर्ना और सिनोफार्म को आपातकाल इस्तेमाल के लिए स्वीकृति दी गई है।

तालिबानी कहर के बीच अफगानी सेना को बड़ी सफलता, 109 आतंकियों को उतारा मौत के घाट

इटली में डेल्टा प्लस वेरिएंट से मचा हाहाकार, इतने केस आए सामने

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जॉर्जिया में प्रवासी भारतीयों से की मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -