आम जनता के लिए खुला देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फैंट्री संग्रहालय
आम जनता के लिए खुला देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फैंट्री संग्रहालय
Share:

भोपाल: इन्फैंट्री स्कूल की स्थापना के 75वें साल की पूर्व संध्या पर और विजय दिवस मनाने के लिए भारत का पहला इन्फैंट्री संग्रहालय आम लोगों के लिए खोला गया। इन्फैंट्री स्कूल महू के तत्वावधान में विश्व स्तरीय संग्रहालय की स्थापना इन्फैंट्री को थीम लाइन इन्फैंट्री द अल्टीमेट के साथ प्रदर्शित करने की मंशा से की गई है। 

वही इस म्यूजियम का निर्माण 2007 में आरम्भ किया गया था। वहीं 2017 में बनकर तैयार होने के पश्चात् इसे सेना के अफसर जवानों के लिए खोला गया था। वहीं अब लगभग 5 वर्ष पश्चात् यह देश के आम नागरिकों के लिए खोला गया है। इस के चलते लेफ्टिनेंट जनरल पीएन अनंतनारायणन, एसएम, कमांडेंट, द इन्फैंट्री स्कूल, महू ने इस औपचारिक मील के पत्थर को देखने के लिए सम्मानित दिग्गजों एवं नागरिक गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया।

संग्रहालय में 1747 से 2020 तक इन्फैंट्री के इतिहास की सभी झलक उपस्थित है जिसमें मूर्तियों भित्ति चित्रों एवं फोटो गैलरी में संरक्षित हमारे बहादुर सैनिकों की समृद्ध विरासत गौरवशाली अतीत एवं सर्वोच्च बलिदान को दर्शाया गया है। इस संग्रहालय के निर्माण पर एक दशक से काम चल रहा है। इन्फैंट्री म्यूजियम को एक लिविंग कॉन्सेप्ट म्यूजियम पर डिजाइन किया गया है, भवन को समग्र योजना के मुताबिक, अलग-अलग हिस्से में विकसित किया गया है। म्यूजियम की 3 मंजिला इमारत को दो एकड़ जमीन में बनाया गया है। इसमें 17 अलग-अलग कमरे हैं जो 30 विषय क्षेत्रों में कालानुक्रमिक क्रम में 1747 से भारतीय इन्फैंट्री के इतिहास एवं विकास को कवर कर रहे हैं। यहां प्लासी की लड़ाई 1757 सारागढ़ी की लड़ाई 1897 बक्सर की लड़ाई भारत-पाक युद्ध 1965 एवं 1971 के साथ-साथ शिवाजी एवं सुभाष चंद्र बोस के इतिहास को संरक्षित किया गया है।

भारत के बच्चे पढ़ेंगे गीता और वेद, NCERT की पाठ्य पुस्तकों में शामिल करेगी मोदी सरकार

कांग्रेस सरकार की मुरीद हुई गडकरी, तारीफ में कही ये बात

ठाकरे ने 44 बार किया था रिया चक्रवर्ती को कॉल! अब आरोपों पर दिया ये जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -