पैरासिटामॉल के निर्यात में मिली छूट, इस देश को मिलेंगी 30 लाख टैबलेट
पैरासिटामॉल के निर्यात में मिली छूट, इस देश को मिलेंगी 30 लाख टैबलेट
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच सरकार ने पैरासिटामॉल से बनी दवाओं के निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया है. इस दौरान पैरासिटामॉल एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (एपीआइ) यानी कच्चे माल के तौर पर प्रयोग होने वाले पैरासिटामॉल के निर्यात पर पाबंदी बनी रहेगी. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने शुक्रवार को एक अधिसूचना में यह जानकारी दी. रिस्टिक्टेड की कैटेगरी में आने वाली वस्तुओं के निर्यात के लिए निर्यातकों को डीजीएफटी से लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है.

चीन के खिलाफ दर्ज हो सकता है मुकदमा, दुनियाभर में कोरोना फैलाने का है आरोप

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने कोरोना के फैलते संक्रमण और देश में दवाओं की जरूरत को देखते हुए तीन मार्च को पैरासिटामॉल समेत 26 एपीआइ और दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. छह अप्रैल को इनमें से पैरासिटामॉल के अतिरिक्त 24 एपीआइ व दवाओं के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया था. अब पैरासिटामॉल से बनी दवाओं पर लगा निर्यात प्रतिबंध भी हटा लिया गया है. भारत ने अप्रैल, 2019 से जनवरी, 2020 के दौरान पैरासिटामॉल से बनी 5.41 अरब डॉलर की दवाओं का निर्यात किया था.

रूस में कोरोना ने ढाया कहर, एक दिन में 200 से अधिक मौतें

वायरस का मुकाबला करने के लिए भारत से बातचीत के बाद ब्रिटेन को पैरासिटामॉल के 30 लाख टैबलेट मिलेंगे.अगले 2 हफ्ते में पैरासिटामोल ब्रिटेन पहुंचेगा. यह सभी सुपर मार्केट में उपलब्ध होंगे. यह जानकारी ब्रिटेन की सरकार के विदेश और कॉमनवेल्थ मामलों का विभाग ने दी है. वही, कोरोना वायरस के इस गहन संकट के समय विश्व भारत की ओर उम्मीदों से देख रहा है. इसका कारण पीएम मोदी की ओर से पहले सार्क और फिर जी-20 के जरिये इसके लिए सक्रियता दिखाना रहा कि कोरोना के कहर से मिलकर कैसे निपटा जाए.

जर्मनी में गिरा संक्रमितों का आंकड़ा तो ब्रिटेन में छाया मौत का साया

बांग्लादेश में कोरोना बना तूफ़ान, पूरा देश हुआ इस वायरस का शिकार

स्पेन ही नहीं अब इस शहर में भी तेज हुआ कोरोना का प्रकोप, संक्रमित इतने की उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -