चीन के खिलाफ दर्ज हो सकता है मुकदमा, दुनियाभर में कोरोना फैलाने का है आरोप
चीन के खिलाफ दर्ज हो सकता है मुकदमा, दुनियाभर में कोरोना फैलाने का है आरोप
Share:

वाशिंगटन: दिनों दिन बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का कहर अब लोगों के लिए आफत बन चुका है, हर दिन इस वायरस के कारण दुनियाभर में हजारों मौतें हो रही है. हर दिन कोई न कोई परिवार इस वायरस के कारण तबाह हो रहा है. लेकिन आज भी इस वायरस का कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं हाल ही में अमेरिका के दो सांसदों ने कांग्रेस (संसद) में चीन के खिलाफ एक विधेयक पेश किया है. संसद से इस विधेयक के पास होने के बाद अमेरिकी नागरिक की कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण हुई मौत, बीमारी और आर्थिक नुकसान का हर्जाना हासिल करने के लिए संघीय अदालत में चीन के खिलाफ मुकदमा दाखिल किया जाएगा. इस विधेयक को सीनेट में टॉम कॉटन व प्रतिनिधिसभा में डैन क्रेनशॉ ने पेश किया है.

मिली जानकारी के अनुसार इसके पारित होने और कानून बनने पर विदेशी संप्रभु प्रतिरक्षा अधिनियम में संशोधन होगा, जिसके जरिये महामारी से निपटने में हुए नुकसान के लिए चीन पर दावा किया जा सकेगा. यानी, यह विधेयक अमेरिका को चीन पर मुआवजे के लिए मुकदमा करने का अधिकार प्रदान करेगा. हालांकि, विधेयक में प्रस्ताव दिया गया है कि अगर अमेरिका और चीन इन दावों के निपटारे के लिए समझौता करते हैं तो निजी मुकदमों को खारिज किया जा सकता है.

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय कानून में यह साफ किया गया है कि किसी वायरस को छुपाने की कोशिश करने या उसे फैलाने को आतंकी गतिविधि माना जाएगा. वर्ष 2016 में पारित इस कानून का सीनेट के 97 सदस्यों ने समर्थन किया था. यह कानून भी अमेरिका को कोरोना वायरस के कारण हुए नुकसान के बदले चीन से हर्जाना वसूलने का अधिकार देता है.

ट्रम्प ने WHO पर फिर साधा निशाना, लगाए संगीन आरोप

संशोधित आंकड़ों के बाद खुली चीन की पोल, कहा- नहीं छुपाया महामारी को

चीन के आंकड़ों पर उठे कई सवाल, फिर ट्रम्प ने बोली चौकाने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -