कोरोना के खिलाफ जंग में आगे निकल रहा भारत का यह राज्य
कोरोना के खिलाफ जंग में आगे निकल रहा भारत का यह राज्य
Share:

महामारी कोरोना से लड़ाई में जम्मू कश्मीर पूरे देश के समक्ष नजीर पेश कर रहा है. नियमित स्क्रीनिंग, संपर्को की तीव्र पहचान और त्वरित जांच ने इस लड़ाई को धार दी और और क्वारंटाइन नियमों के सख्त अनुपालन ने कोरोना को काफी हद तक क्वारंटाइन केंद्रों तक सीमित कर दिया. आज जम्मू कश्मीर आबादी के अनुरूप जांच में देश में अव्वल है और नए संक्रमितों में बड़ी संख्या में लोग क्वारंटाइन केंद्रों में ही सिमटे हैं. इनमें से करीब आधे दिल्ली, मुंबई, गुजरात और अन्य राज्यों से लौट रहे लोग हैं.

पानी पर चलते नजर आए विद्युत् जामवाल, यूट्यूब चैनल पर आया पहला वीडियो

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रशासन की सक्रियता ने कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करके रखा और जांच के मुकाबले दो फीसद से भी कम लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है. सीमित संसाधन और दुर्गम क्षेत्र के कारण निश्चित तौर पर यह लड़ाई इतनी सरल भी नहीं थी. जम्मू कश्मीर में उस समय कोरोना संक्रमण दस्तक दे चुका था जब अन्य राज्यों में कोई हलचल भी नहीं थी. ईरान, चीन, सऊदी अरब और नई दिल्ली में तब्लीगी जमात से लौटे लोगों के कारण जम्मू कश्मीर बड़े कोरोना संकट के मुहाने पर खड़ा दिखाई दे रहा था. पर कुशल प्रशासनिक नेतृव की त्वरित और नियोजित कार्रवाई ने इस जंग को आसान बना दिया.

OMG: महामारी से लड़ेंगे एंटीवायरस कपड़े, भारतीय बाजार में जल्द होंगे लांच

इसके अलावा पुलिस और अन्य एजेंसियों के सहयोग से एक-एक कर 21 हजार ऐसे लोगों और उनके संपर्को को खोजकर क्वारंटाइन केंद्रों तक पहुंचाया गया. उसने बाहर से आने वालों की गति ही नियंत्रित कर दी गई. सड़क, हवाई या फिर रेल मार्ग से आने हर यात्री का टेस्ट और प्रशासनिक क्वारंटाइन अनिवार्य बना दिया गया. रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों पर ही सैंपल लेने के लिए क्योसक बनाए गए हैं. इससे ही 1600 से अधिक ऐसे संक्रमितों को परिवार और समाज के बीच पहुंचने के पहले ही पहचान लिया गया. साथ ही टेस्ट की क्षमता और अन्य सुविधाओं में निरंतर इजाफा किया जा रहा है.

देश खुलते ही कोरोना ने मचाया तांडव, टूटा मौतों का रिकॉर्ड

महज 24 घंटो में 357 संक्रमितों ने गवाई जान, वायरस को लेकर सारे दावे हुए फेल

सरपंच अजय पंडिता की हत्या से बॉलीवुड स्टार्स पर भड़कीं कंगना, कहा- 'सब चुप क्यों हो गए'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -